conspiracy against senior saint of Haridwar police take strict action

प्रमुख संत के खिलाफ साजिश, पुलिस ने तीन महिलाओं सहित पांच के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई


रतनमणी डोभाल/विकास कुमार।
देश के जानेमाने संत और शांतिकुंज के प्रमुख डा. प्रणव पण्ड्या और उनकी पत्नी शैल दीदी को बलात्कार की साजिश में फंसाकर बदनाम करने वाले आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इसमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं। इन सभी को पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है। इन सभी ने शांतिकुंज की एक पूर्व सेविका का प्रयोग कर डा. प्रणव पण्डया पर रेप करने का आरोप लगाया था जबकि उनकी पत्नी शैल दीदी पर सेविका को धमकाने और शोषण के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया गया था।

——————————
क्या था पूरा मामला
नगर केातवाल प्रभारी राकेंद्र सिंह कठैत ने बताया कि 2020 में दिल्ली के प्रतापनगर थाने में छत्तीसगढ़ की एकयुवती ने शांतिकुंज प्रमुख डॉ प्रणव पड्या के खिलाफ दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए मुदकमा दर्ज कराया था। आरोप था कि वर्ष 2014-15 में शांतिकुंज प्रमुख की सेवादार थी तब उन्होंने उसके साथ दुष्कर्म किया था। यही नहीं जब उसने उनकी पत्नी शैलदीदी को इस बाबत जानकारी दी थी तब उन्होंने भी गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी।
उस वक्त मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई थी। कई राज्यों में दस्तक देकर पुलिस ने उस वक्त सेवादार रही कई युवतियों एवं सेवादारों के बयान दर्ज किए थे। वहीं पीड़िता बाद में कोर्ट में दिए बयान में आरोपों से पलट गई थी।


conspiracy against senior saint of Haridwar police take strict action
conspiracy against senior saint of Haridwar police take strict action

एसआईटी ने शांतिकुंज प्रमुख एवं उनकी पत्नी को क्लीन चिट देते हुए फाइनल रिपोर्ट लगा दी थी लेकिन कोर्ट ने फाइनल रिपोर्ट को निरस्त करते हुए फिर से जांच के आदेश दिएथे। शहर कोतवाली पुलिस ने जब मामले की दुबारा से जांच शुरू की तब हकीकत निकलकर सामने आई। सामने आया कि छत्तीसगढ़ की युवती एवं उसकी मां को बंधक बनाकर हत्या की धमकी देकर शांतिकुंज प्रमुख के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की साजिश रची गई थी। आरोपियों को मकसद शांतिकुंज प्रमुख को ब्लैकमेल कर रकम हड़पना था। पुलिस ने हकीकत सामने आने पर आरोपियों की गिरफ्तारी का सिलसिला शुरू किया था। अब पुलिस ने इन सभी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

———————————
ये है गैंगस्टर के आरोपी
कोतवाली प्रभारी राकेंद्र कठैत ने बताया कि आरोपियों के नाम मनमोहन पुत्र सिकंदर निवासी गांव सारजायदा थाना परसुडीह जिला पूर्वी सिंहभूमी झारखंड, हरगोविन्द गुप्ता पुत्र संत प्रसाद निवासी पूर्वांचल प्रोविजनल स्टोर मोहनलालपुर तिवारीपुर जिला गोरखपुर यूपी, तोषण साहू, उसकी पत्नी हेमलता साहू निवासीगण निवासी परसदा थाना नारग जिला रायपुर छत्तीसगढ, चंद्रकला साहू पत्नी आशुतोष साहू निवासी एनटीपीसी थाना दरी जिला कोरबा छत्तीसगढ, सुनीता शर्मा पत्नी संजीव शर्मा निवासी 21 नियर गूरतेग बहादुर स्कूल गुरूरामदास कालोनी थाना तिरपरी जिला पटियाला हरियाणा है।

Share News