Chamoli Rishi Ganga Lake

चमोली आपदा: झील एरिया की निगरानी करेगा अत्याधुनिक क्यूडीए सिस्टम, 68 शव मिले, आपरेशन जारी

WhatsApp Image 2021 01 21 at 20.44.06
adv.

ब्यूरो।
चमोली के जोशीमठ में ऋषिगंगा नदी के मुहाने पर बनी झील क्षेत्र की निगरानी के लिए एसडीआरएफ Q.D.A.( quick deployable antenna) सिस्टम तैनात करने जा रही है। इस सिस्टम को रैणी गांव से उपर हिमायली क्षेत्र में एयरलिफ्ट किया गया है। इससे क्षेत्र की निगरानी करने में मदद मिलेगी और झील से होने वाले संभावित खतरों के बारे में भी पता लगाया जा सकेगा। वहीं नदी के मुहांने पर बनी झील की स्टडी के लिए 10 वैज्ञानिक और एसडीआरएफ के सात जवानों की टीम झील क्षेत्र में कैंप कर कार्य कर रही है। जो संभावित खतरों की स्टडी कर उपायों के बारे में बताएगी।

Chamoli Rishi Ganga Lake
गौरतलब है कि जलप्रलय के बाद चमोली के जोशीमठ में बन रही पावर प्रोजेक्ट को काफी नुकसान हुआ थ और यहां करीब दौ से अधिक लोग लापता हो गए थे। इनमें से 68 के शव बरामद किए जा चुके हैं। जबकि 136 लोग अभी भी लापता हैं। जबकि टनल और आस—पास के इलाकों में अभी भी रेस्क्यू आपरेशन जारी है। उधर, अब वैज्ञानिकों के सामने झील चिंता का सबब बनी हुई है। झील में करीब 4.80 करोड़ लीटर पानी होने का अनुमान है। हालांकि झील से निकल रहा है।

Chamoli Disaster in Uttarakhand

:::::::::::::
क्या होता है Q.D.A.( quick deployable antenna)
Q.D.A एक प्रकार से नो सिंगल एरिया से संचार स्थापित करने की महत्तम ओर नवीनतम टेक्नोलॉजी है इस प्रणाली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और डेटा को भेजने के लिए 1.2mtr QDA (V SAT )एंटीना टर्मिनलों और 1.2mtr स्टेटिक ( V-SAT very small aperture terminal) एंटीना टर्मिनल का उपयोग होता है । यह विभिन्न वीसैट टर्मिनल के साथ उपग्रह आधारित संचार स्थापित करने में मदद करता हैं, वॉयस और वीडियो संचार को दूरस्थ से दूरस्थ वीसैट टर्मिनलों तक संप्रेषित किया जाता है। *1.2 mtr क्यूडीए वीएसएटी एक पोर्टेबल सिस्टम है जो अलग-अलग remote areas में तुरंत स्थापित किया जा सकता है सकता है और किसी भी इलाके में स्थापित हो सकता है।*
साधारण तोर पर हम यह कह सकते है कि यह टेक्नोलॉजी किसी ऐसे क्षेत्र जहां किसी प्रकार का संचार का साधन नही है पर उपयोग करने पर तत्काल सेटेलाइट से सम्पर्क स्थापित कर लाइव ऑडियो ओर वीडियो कॉल की सुविधा देता है।
QDA *स्टैटिक ओर मोबाइल* दो प्रकार का होता है प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए आपदा के दौरान स्टेटिक Q.D.A को SDRF वाहिनी मुख्यालय जोलीग्रांट,USDMA देहरादून PR पर स्थापित किया गया है जबकि इसके एक अन्य पार्ट को अथवा किसी अन्य उपयुक्त स्थान में स्थापित किया जा सकेगा और मोबाइल Q.D.A को तत्काल हेलीकॉप्टर की सहायता से सम्बंधित क्षेत्रो में भेजकर स्थापित किया जाएगा। जहां से आपदा के दौरान आपदा ग्रस्त क्षेत्र की स्थिति एवं नुकसान की जानकारी तत्काल प्राप्त हो सकेगी साथ ही बचाव हेतु सशक्त योजना के अनेक विकल्प प्राप्त हो सकेंगे।

WhatsApp Image 2020 11 23 at 14.56.49

Share News