Baba Ramdev Corona Base hospital Patanjali Yogapeeth

चार दिन बाद भी बाबा रामदेव की देखरेख वाले अस्पताल में नहीं शुरु हो पाई वेंटिलेटर सुविधा क्या है कारण


विकास कुमार।
पांच मई को सीएम तीरथ सिंह रावत और बाबा रामदेव की मौजूदगी में कुंभ मेल में बने 150 बेड के बेस अस्पताल का कोविड हेल्थ सेंटर के तौर पर उद्धाटन किया गया था। इसकी बाबा रामदेव ने खुद जबरदस्त मार्केटिंग भी की थी और दावा किया गया था कि इस अस्पताल में दस वेंटिलेटर हैं और जीरो डेथ रेट व 99 प्रतिशत रिकवरी रेट होगा। लेकिन उद्घाटन के चार दिन बीतने के बाद भी अस्पताल में वेंटिलेटर सुविधा शुरु नहीं हो पाई है। इतना ही नहीं पहले ही दिन मरीजों को वेंटिलेटर ना होने के कारण रैफर करने के लिए बोल दिया गया था जिसके बाद पहले दिन दो महिलाओं की मौत इलाज के अभाव में हो गई थी। लेकिन बावजूद इसके सिस्टम बाबा रामदेव की साख बन चुके बेस अस्पताल में वेंटिलेटर सुविधा चालू नहीं कर पाया है।

:::::::::::
क्या कारण है क्या कहते हैं अधिकारी
सीएमओ हरिद्वार डा. शंभू नाथ झा ने बताया कि बेस अस्पताल में वेंटिलेटर रखे गए हैं लेकिन अभी तक इनहें शुरु नहीं किया जा सका है। यहां आक्सीजन बेड व आईसीयू बेड की सुविधा मरीजों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर शुरु ना होने के पीछे स्टॉफ की कमी है। स्टाफ पर्याप्त ना होने के कारण वेंटिलेटर सुविधा शुरु नहीं हो पा रही है।

:::::::::::::
स्टाफ नहीं है तो बाबा रामदेव क्या कर रहे हैं
वहीं बाबा रामदेव के संयुक्त देखरेख वाला बेस अस्पताल राष्ट्रीय मीडिया में भी चर्चा का विषय बना था और बाबा रामदेव ने अस्पताल में अपने उत्पादानों कोरोनिल सहित प्रदर्शन भी किया था और वहीं से मीडिया से रुबरु भी हुए थे। लेकिन अब जब अस्पताल में दावों के अनुसार सुविधा नहीं मिल रही है तो बाबा रामदेव का प्रबंधन क्या कर रहा है। क्या बाबा रामदेव के दावे भी हवा हवाई साबित हो रहे हैं, और अगर सब कुछ सरकार को ही करना है तो बाबा रामदेव खामखां श्रेय क्यों लेना चाहते हैं।

::::::::::::::::::
वरिष्ठ पत्रकार की समधन, और कनखल निवसी महिला की हुई थी मौत
उद्धाटन के पहले ही दिन कनखल निवासी 66 साल की रेखा शर्मा ने इलाज के अभाव में दम तोड दिया था। रेखा शर्मा को पहले वेंटिलेटर पर ​शिफ्ट करने की बात कही गई थी लेकिन बाद में उन्हें मना कर दिया गया और उनकी मौत हो गई। इसी तरह वरिष्ठ पत्रकार शशि शर्मा ने भी बाबा रामदेव की वीडियो शेयर उनके दावों की कडी आलोचना की थी। शशि शर्मा का आरोप था कि उनकी समधन को एक चम्मच पानी तक नहीं दिया गया था, इलाज तो दूर की बात है।

खबरों को व्हट्सएप पर पाने के लिए हमें मैसेज करें : 8267937117

Share News