BHEL hospital will become private trauma center land will given for nursing college

बीएचईएल की नीलामी शुरु:भेल अस्पताल बनेगा प्राइवेट ट्रामा सेंटर, कीमती जमीन पर होगा ये काम


रतनमणी डोभाल।
महारत्न कंपनी बीएचईएल के बिकने की शुरुआत हो चुकी है। सबसे सपहले बीएचईएल प्रबंधन ने अस्प्ताल का निजीकरण करने का फैसला किया गया है। भेल के मुख्य अस्पताल में 300 बैड का मल्टी स्पेशलिटी प्राइवेट अस्पताल खोला जाएगा। ये पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में खोलने का प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरु की जाएगी, ताकि निजी अस्पताल चलाने वाली कंपनियों से आवेदन मांगा जा सके।


बीस प्रतिशत बैड भेल कर्मचारियों के लिए आरक्षित रहेंगे
अभी तक बीएचईएल अस्पताल में भेल कर्मियों और सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मियों का इलाज होता था। लेकिन अब ये पूरी तरह निजी हो जाएगा। यहां सिर्फ 20 प्रतिशत बैड भेल कर्मियों व अन्य स्टाफ के लिए आरक्षित रहेंगे। बाकी पर निजी रेट पर लोगों को इलाज किया जाएगा। बीस प्रतिशत बैड भरने पर भेल कर्मियों को दूसरे अस्पतालों में रैफर कर दिया जाएगा।


दूसरे चरण में न​र्सिंग कॉलेज खुलेगा
तय नियमों के अनुसार पहले दो सालों में निजी अस्पताल खोला जाएगा। इसके बाद टेंडर लेने वाली कंपनी अपना मेडिकल कॉलेज या नर्सिंग कॉलेज भी खोल सकेगी। इसके लिए नियमों को तैयार किया जा रहा है। इसके लिए बीएचईएल की जमीन निजी हाथों में दी जाएगी। कुल मिलाकर बीएचईएल को क्रमबद्ध तरीके से बेचने का काम किया जा रहा है।


डिसपेंसरी बंद, श्रमिकों ने जताया विरोध
भेल कर्मचारियों के मान्यता प्राप्त संगठनों के साथ गैर मान्यता प्राप्त यूनियनें भी सरकार की व भेल प्रबंधिका की निजीकरण की नीति के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। चारों मान्यता प्राप्त यूनियनों ने संयुक्त रूप से विरोध भी दर्ज करा दिया है। सीटू के जिलाध्यक्ष पीडी बलूनी ने आरोप लगाया कि भेल प्रबंधिका केंद्र सरकार के एजेंडे को आगे बढ़ा कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने की कोशिश कर रहा है। भेल के कर्मचारी एकजुट होकर इसका विरोध करेंगे। वहीं भेल के श्रमिक नेता राम कुमार ने बताया कि सरकार ने बीएचईएल से पल्ला झाडा तो बीएचईएल ने भी अन्य सर्विस बंद करना शुरु कर दिया है। ये क्रमबद्ध तरीके से बीएचईएल का निजीकरण करने का तरीका है।

BHEL hospital will become private trauma center land will given for nursing college
BHEL hospital will become private trauma center land will given for nursing college
Share News