Haridwar Police and DM Haridwar

उत्तराखण्ड में नौ की मौत, हरिद्वार में तीर्थ पुरोहितों, होटल व्यवसायाी और व्यापारियों के लिए निर्णय


कुणाल दरगन।
कोरोना को लेकर स्थानीय जनता द्वारा बरती जा रही ढील महंगी पड़ सकती है। बुधवार को उत्तराखण्ड में कोरोना से 9 लोगों ने दम तोड़ दिया, वहीं 425 नए कोरोना मामले भी सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में केस सामने आए हैं। उधर, दिल्ली में तीसरी लहर के बाद हरिद्वार प्रशासन ने हरिद्वार के तीर्थ पुरोहितों, पुजारियों, होटल कोरोबारियों और उनके स्टॉफ आदि के कोरोना टेस्ट प्रमुखता से कराने का फैसला किया है। इसके अलावा दीवाली के दौरान बाजारों में भीड़ के बाद कोरोना के संक्रमण को देखते हुए स्थानीय व्यापारियों का भी कोरोना टेस्ट कराने के लिए आदेश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि चूंकि अधिकतर यात्री हरिद्वार में दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और दूसरे राज्यों से आते हैं और अस्थि विसर्जन व दूसरे कर्मकांड पूरे करने के लिए अधिकतर तीर्थ यात्री हरिद्वार आते हैं और यहां के तीर्थ पुरोहितों व पुजारियों के संपर्क में सीधे तौर पर रहते हैं इसलिए इस वर्ग को संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है।
उन्होंने कहा कि अब इन सभी तीर्थ पुरोहितों और कर्मकांड करने वाले पंडितों का कारोना टेस्ट नए तरीके से कराया जाएगा। हालांकि पहले भी इनका टेस्ट कराया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार के होटल व्यवसाय से जुडे लोगों का भी कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। वहीं दूसरी ओर चूंकि पिछले दिनों बाजारों में काफी भीड रही है और सोशल दूरी का पालन उस स्तर से नहीं किया गया है, इसलिए यहां भी संक्रमण का खतरा हैं अगले पांच दिनों में व्यापारियों का कोरोना टेस्ट कराया जाना है। खासतौर पर ज्यादा प्रभावित होने की संभावना रखने वाले व्यापारियों का टेस्ट पहले कराया जाएगा। ताकि होने वाले खतरे का अंदाजा पहले से लगाकर सौ फीसदी टेस्टिंग कराई जा सके।
————
छठ पूजा को लेकर क्या रहेगी व्यवस्था
छठ पूजा पर लोगों को हिदायत दी गई है​ कि लोग अपने घरों पर ही रहकर छठ पूजन व अध्र्र्य देंगे। प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार नदियों, नहरों और गंगा तटों पर आने पर रोक रहेगी। साथ ही घरों में भी ज्यादा भीड नहीं करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं 10 साल से कम के बच्चों को छठ पूजा के कार्यक्रम के दौरान विशेष व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Share News