bijli5 5f17e0499061e

उत्तराखंड: नए साल पर महंगी बिजली का झटका, किसानों, छोटे उद्योगों और इनको मिलेगी राहत


देहरादून। उत्तराखण्ड में नए साल पर बिजली महंगी होने जा रही है। उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) की बढ़ोतरी पर मुहर लगने के बाद अब नए टैरिफ का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेजा जाएगा। एक अप्रैल से बिजली की नए दरें लागू हो जाएंगी।

——————
किसानों और बीपीएल परिवारों और छोटे उद्योगों को राहत
यूपीसीएल के लिए गए फैसलों के मुताबिक बीपीएल परिवारों के लिए बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। वहीं उपभोक्ता जिनके पास एक किलोवाट का कनेक्शन है और वह 100 यूनिट तक का उपभोग करते हैं, उनके लिए भी किसी प्रकार की बढ़ोतरी लागू नहीं होगी। वहीं किसानों को भी राहत देते हुए यूपीसीएल ने कृषि के लिए नलकूप श्रेणी में बिजली दरों में बढ़ोतरी का कोई प्रस्ताव पास नहीं किया गया है। जबकि 25 किलोवाट तक के छोटे उद्योगों के लिए भी इस साल बिजली की दरों में में भी बढ़ोतरी का प्रस्ताव नहीं है।

——————
घरेलू और व्यवसायिक में इतनी हुई बढ़ोतरी
यूपीसीएल ने घरेलू श्रेणी में 1.99 प्रतिशत, वाणिज्यिक श्रेणी में 4.05 प्रतिशत, एलटी उद्योग श्रेणी में 2.5 प्रतिशत, एचटी उद्योग श्रेणी में 5.13 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। कुल मिलाकर 4.56 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास हुआ है। इसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। पहले ही महंगी बिजली की मार झेल रहे उर्जा प्रदेश के लोगों को बिजली दरों में बढोतरी ने एक बार फिर जोर का झटका दिया है।

——————
बिजली चोरी रोकने के लिए हरिद्वार में लगाएं जाएंगे स्मार्ट मीटर
वहीं हरिद्वार और रूडकी इलाकों में बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाने का भी प्रस्ताव यूपीसीएल ने तैयार किया है। इसके लिए रूडकी क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाएं जाएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में हरिद्वार में सबसे ज्यादा बिजली चोरी के मामले सामने आते हैं।

—————
देहरादून में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, बिटेन से है रिश्ता
देहरादून। प्रदेश में कोरोना का नया स्ट्रेन से संक्रमित मरीज सामने आया है। यहां 44 साल के युवक में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि संक्रंमित युवक ब्रिटेन से लौटे लोगों के संपर्क में आया था। गौरतलब है कि देहरादून में दिसंबर माह में 131 लोग ब्रिटेन से लौटे थे जहां कोरोना का नया स्ट्रेन मिला था। इन सभी की कारेोना जांच की गई थी और इनमें से अधिकतर की रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जबकि सात लोागों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। वहीं नए स्ट्रेन का मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग एहतियात बरत रहा है। फिलहाल मरीज की हालत सामान्य बताई जा रही है।

————————
रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल वापस
पिछले छह दिनों से चल रही रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल वापस हो गई है। रोडवेज प्रबंधन ने कर्मचारियों की मांगों पर सहमति जताई है और चार माह का वेतन जल्द देने का आश्वासन दिया है। गौरतलब है रुके हुए वेतन और अन्य वेतन विसंगतियों को लेकर रोडवेज कर्मचारी हडताल पर थे और इसके कारण बसों का संचालन नहीं हो पा रहा था। अब बसों का संचालन सुचारु होने पर लोगों को राहत मिल पाएगी।

—————–

नाबालिग से गंदा काम, बुजुर्ग सहित तीन गिरफ्तार

बागेश्वर। कपकोट क्षेत्र में नाबालिग को बहला कर ले जाने और उसके साथ दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में से एक साठ साल का बुजुर्ग भी शामिल है। स्थानीय ​निवासी की शिकायत के बाद पुलिस ने गुरुवार को राजेंद्र जोशी (60) पुत्र स्व. गुसाईं दत्त निवासी गाड़ीखेत, प्रकाश जोशी(40) पुत्र स्व. हरीश चंद्र जोशी निवासी आवलीगाड़ काफलीगैर तहसील को छेड़खानी और कैलाश सिंह बिष्ट (24) पुत्र रतन सिंह निवासी लोहगढ़ी थाना बैजनाथ की भूमिका सामने आई। जांच में ये भी आया कि राजेंद्र जोशी और प्रकाश जोशी ने बालिका के साथ छेडखानी की जबकि तीसरे आरोपी कैलाश सिंह बिष्ट ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म को अंजाम दिया। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 354/363/366A/ 376(2)(एन) व 5एल/6/7/8 पोक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज किया है।

—————–
5 रु के चक्कर में 75 की ठगी 
देहरादून। साइबर ठगों ने देहरादून निवासी महिला के खाते में पांच रुपए भेजकर उसके खाते से 75 हजार रुपए निकाल लिए। विजय पार्क निवासी महिला ने बताया कि उसके मोबाइल पर किसी अज्ञात महिला का फोन आया और उनके घर को किराये पर लेने की बात तय की। इसी महिला ने एक अन्य व्यक्ति से बात करायी जिसने मशीन के द्वारा एडवांस पेमेन्ट भेजने हेतु कुछ Step Follow करने को कहा। महिला विश्वास दिलाने हेतु QR Code के माध्यम से 05/- रुपये की रिक्वेस्ट भेज कर 05/- रुपये उनके खाते में भेजे गये। साईबर अपराधी द्वारा उसके उपरान्त तय हुये एडवांस रुपयें 25000/- की रिक्वेस्ट भेजी गयी जिस पर शिकायतकर्ता द्वारा विश्वास कर रिक्वेस्ट को स्वीकार कर अपना पासवर्ड डाला गया जिस कारण उनके खाते से 25000/- रुपये निकल गये इसी प्रकार पुनः 02 बार 25000/- की रिक्वेस्ट भेजकर शिकायतकर्ता के खाते से कुल 75,000/- रुपये  निकाल लिये गये । जांच में पाया गया कि धनराशि उड़ीसा राज्य के एयरटेल बैंक के खाते में जानी पायी गयी तथा मोबाइल धारको की जानकारी की गयी तो उक्त नम्बर उड़ीसा एवं राजस्थान राज्य के होने पाये गये । प्रकरण में अभियोग पंजीकृत किया गया है ।
————–

सीएम रावत ने परिवार सहित पतंजलि में की पूजा अर्चना

11
हरिद्वार। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पतंजलि फेस 2 आचार्य कुलम में मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित यज्ञोपवीत उपनयन संस्कार में शामिल हुए। उन्होंने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सक्रांति शुभ, ज्ञान, ऊर्जा एवं प्रकाश का प्रतीक है। सक्रांति से जीवन में सकारात्मकता आती है, इसलिए हम प्राचीन काल से ही सक्रान्ति के उपासक रहे हैं। हमारे त्योहार संस्कारों से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के बीच पतंजलि में आकर उन्हें अपार आनन्द का अनुभव हुआ।

———–

WhatsApp Image 2021 01 14 at 16.11.08
​विशाल अजगर निकलने से हड़कंप
लक्सर: श्री सीमेंट फैक्ट्री के पास बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे के आसपास एक विशालकाय अजगर सांप मिलने से हड़कंप मच गया अजगर एक स्थानीय युवक को सीमेंट फैक्ट्री के पास पड़ा हुआ दिखाई दिया जिसकी सूचना फैक्ट्री कर्मचारियों ने लकसर वन विभाग को दी आपको बता दें इससे पहले भी लकसर श्री सीमेंट फैक्ट्री के पास दो विशालकाय अजगर वन विभाग द्वारा पकड़े गए थे जिनको सुरक्षित पथरी के जंगल में छोड़ दिया गया था।दोबारा विशालकाय अजगर निकलने से फैक्ट्री कर्मचारी व स्थानीय लोगों में हड़कंप मचा गया।

————-
मकर संक्रांति स्नान पर सात लाख ने लगाई गंगा में डुबकी 
हरिद्वार। मकर संक्रांति स्नान पर्व के अवसर पर देश के कोने-कोने से आये लगभग 07 लाख 11 हजार श्रद्धालुओं द्वारा आरती के समय तक हर की पैड़ी सहित कुम्भ क्षेत्र के अन्य समस्त घाटों पर पवित्र डुबकी लगाई। इस दौरान पुलिस ने सोशल दूरी ओर मास्क का पालन कराने का प्रयास किया और लोगों को जागरूक भी किया गया। वहीं पुलिस ने करीब एक हजार लोगों का मास्क न पहनने पर चालान भी किया। मेला कुंभ आईजी संजय गुंज्याल ने स्नान पर्व पर मोर्चा संभाले रखा। वहीं स्थानीय व्यापारियों ने स्नान पर्व सकुशल होने पर प्रशासन का धन्यवाद किया है।

————
लोहडी के प्रसाद को लेकर चले लाठी डंडे 
हरिद्वार। रानीपुर थाना क्षेत्र के शिवलोक कॉलोनी में लोहडी के प्रसाद को लेकर दो परिवारों में लाठी डंडे चल गए। किसी तरह पुलिस ने मौके पर पहुंच हालात को काबू किया। झगडे में तीन महिलाओं सहित छह लोग घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस ने दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा दर्ज कर लिया है। एसएसआई विक्रम धामी ने बताया कि राम कुमार ने वेदपाल और उसके दोनों बेटों के खिलाफ और वेदपाल ने राम कुमार व उसके तीनों बेटों के खिलाफ एक राय होकर मारपीट करने का मुकदमा दर्ज कराया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही हैा
——-
पत्नी से कहासुनी के बाद पति ने लगाई फांसी 
ऋषिकेश। ऋषिकेश के हनुमंतपुरम गंगानगर में पत्नी से कहासुनी के बाद पति ने फांसी लगाकर जान दे दी। पति अंकित शर्मा पुत्र विपिन शर्मा मूलरूप से मुज्जफरनगर का रहने वाला है और यहां टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी में कार चलाकर अपना गुजारा कर रहा था। दोनों के एक बेटा और एक बेटी है। बताया जा रहा है कि गुरुवार सुबह किसी बात को लेकर पत्नी से अंकित का झगडा हो गया और पत्नी के तानों से परेशान अंकित ने दूसरे कमरे में जाकर खुदकुशी कर ली।

—————-
हरिद्वार में स्लॉटर हाउस सील 
रूड़की। मंगलौर में बन रहे राज्य के एक मात्र स्लाटर हाउस को एचआरडीए के अधिकारियों ने सील कर दिया। स्लाटर हाउस निर्माण का स्थानीय लोगों के अलावा भाजपा और हिंदूवादी संगठन विरोध कर रहे थे। भाजपा विधायक संजय गुप्ता ने निर्माण को रोकने के लिए चेतावनी दी थी। गुरुवार को निर्माण को बंद कर दिया गया।
—–
मांगों को लेकर मोबाइल टावर पर चढ़े आंदोलनकारी

chamoli
चमोली। सडक चौडीकरण मांग को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे स्थानीय ग्रामीणों में से कुछ आंदोलनकारी पुलिस के जबरन उठाने पर मोबाइल टावर पर चढ गए। इसे देख पुलिस के हाथ पांच फूल गए। बाद में दोनों आंदोलनकारियों को किसी तरह पुलिस ने नीचे उतारा। गौरतलब है कि चमोली में घाट-नंदप्रयाग सड़क को डेढ़ लेन करने की मांग को लेकर ग्रामीणों का आमरण अनशन पिछले पांच दिनों से चल रहा है। विरोध को स्थानीय लोगों का भी समर्थन मिल रहा है।

Share News