mahamandaleshwar 21 01 21 05

कुंभ मेला: महामंडलेश्वर नगर में होगा इंटरनेशनल सैंड आर्ट कंपीटशन, दुनिया भर से आएंगे आर्टिस्ट


विकास कुमार।
हरिद्वार में होने जा रहे कुंभ मेले में इंटरनेशल सैंड आर्ट प्रतियोगता मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके लिए दुनिया भर से जाने माने सैंड आर्टिस्टों को बुलाया जाएगा। कुंभ के दौरान होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए कुंभ मेला प्रशासन ने महामंडलेश्वर नगर को चुना है। महामंडलेश्वर नगर कुंभ के दौरान चंडीघाट के पास गंगा नदी के किनारे बसाया जाता है जहां संत अपने टैंट और शामियाने सजाते हैं।
मेला अधिकारी दीपक रावत ने गुरुवार को महामंडलेश्वर नगर का दौरा किया और वहां मुलभूत सुविधाएं तैयार करने के निर्देश दिए। वहीं अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह ने बताया कि महामंडलेश्वर नगर कुंभ नगर का मुख्य क्षेत्र है और यहां अधिकतर संतों के शामियाने लगाए जाते हैं। गंगा नदी के दोनों किनारों के बीच टापू में बसा महामंडलेश्वर नगर को सजाने के अलावा सैंड आर्ट प्रतियोगिता के लिए भी तैयार किया जा रहा है। यहां रेत के बडे और लंबे टीले हैं जहां ये प्रतियेागिता आसानी से हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के लिए देश और दुनिया से जाने माने सैंड आर्टिस्ट को बुलाया जाएगा। साथ ही पूरे कार्यक्रम को लाइव प्रसारण किया जाएगा व कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की जा रही है ताकि वो इस प्रतियोगिता का आनंद उठा सके।

WhatsApp Image 2021 01 21 at 16.01.30
Adv.

————-
2013 आपदा के बाद बदल गई महामंडलेश्वर नगर की तस्वीर
वहीं 2010 में महामंडलेश्वर नगर पर रेत कम थी लेकिन 2013 में आई आपदा के बाद महामंडलेश्वर नगर के किनारों का आकार पहले से बडा हो गया है और यहां काफी रेत जमा हैं जो श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

Share News