man drowned in the ganga river

यूपी वालों ने कर लिया कुंभ मेला भूमि पर कब्जा!, मेला पुलिस हरकत में


कुणाल दरगन।
कुंभ मेला पुलिस बेलवाला सेक्टर में अलकनंदा होटल के पास यूपी सरकार के बन रहे भागीरथी होटल के अवैध तरीके से कुंभ मेला भूमि पर कथित तौर पर कब्जा करने लेकर हरकत में आ गई है। इस मामले को लेकर कुंभ मेला प्रशासन को अवगत कराया गया है। कुंभ मेला प्रशासन व मेला पुलिस की टीम ने मौका मुआयना भी किया और नियमों के अनुसार ही निर्माण करने की हिदायत भी दी। वहीं मेला पुलिस का दावा है कि इससे अखाडों का शाही स्नान के दौरान पेशवाई मार्ग बाधित हो गया है और पुलिस को बेलवाला सेक्टर में कुंभ मेला पुलिस थाना बनाने के लिए भी जगह की किल्लत हो गई है।
कुंभ मेला पुलिस के सीओ प्रकाश देवली ने बताया कि ​फील्ड निरीक्षण के दौरान ये बात सामने आई कि भागीरथ होटल के निर्माण के दौरान लंबाई में जगह को ज्यादा अपनी सीमा में ले लिया है। इससे पेशवाई मार्ग बाधित हो गया है। चूंकि शाही स्नान के दौरान रोडी—बेलवाला मार्ग से ही अखाड़ों की पेशवाई की वापसी होती है। यहां निर्माण होने से पेशवाई का रूट बाधित होगा और पुलिस को खासी दिक्कतों सामना करना पडेगा।
वहीं दूसरी ओर कुंभ मेले के दौरान बेलवाला सेक्टर में बेलवाला पुलिस थाना बनाया जाता है जो यातायात और भीड प्रबंधन में अहम भूमिका निभाता है। सीओ प्रकाश देवली ने बताया कि कब्जे के कारण थाना बनाने के लिए भी जगह की कमी हो गई है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मेला प्रशासन को अवगत करा दिया गया है। लेकिन अभी तक मामले का हल नहीं निकल पाया है।
वहीं मेला प्रशासन की ओर से तहसीलदार मंजीत सिंह ने मौके का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में निर्माणदायी एजेंसी को नियमों के अनुसार ही काम करने के लिए कहा गया है। चूंकि ये निर्माण दोनों सरकारों की सहमति से ही हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस मामले में उत्तराखण्ड सिंचाई विभाग से भी पूछा जा रहा है कि कितनी जमीन होटल निर्माण के लिए थी।

Share News