IMG 20210207 120514

चमोली में गलेशियर टूटा, हरिद्वार के गंगा किनारे प्रभावित इलाकों में अलर्ट


चंद्रशेखर जोशी।

जोशीमठ में कथित तौर पर ग्लेशियर टूटने के बाद  आ रहे पानी को देखते हुए हरिद्वार प्रशासन ने हरिद्वार के गंगा घाटों को खाली कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही हरिद्वार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि हरिद्वार में फिलहाल कुंभ मेले के कार्य में चल रहे हैं इसलिए प्रशासन ने कुंभ मेले के कार्य कोशिश छोड़ कर पीछे हटने के लिए कहां है।  हालांकि अभी यह साफ नहीं है चमोली जोशीमठ में क्या हादसा हुआ है लेकिन बताया जा रहा है ग्लेशियर टूटने से आय पानी ने वहां विद्युत परियोजना को भी नुकसान हुआ है।

कुछ काम गंगा नदी पर किए जा रहे हैं जैसे पुल बनाने का अन्य काम इसलिए उन कामों को फिलहाल छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। वही हरिद्वार के देहात के प्ररभावित इलको  और बिशनपुर और आसपास के इलाकों में जो लोग गंगा किनारे बसे हुए हैं उन को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। वहीं आपदा प्रबंधन को पूरी तरह सतर्क कर दिया गया है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि अभी यह अनुमान नहीं लगाया गया है कि कितना पानी आ रहा है लेकिन लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। और प्रभावित इलाकों में लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। इसी तरह मुख्य गंगा पर बने घाटों पर लोगों को हटाया जा रहा है। साथ ही कुंभ मेले के जो काम गंगा नदी पर हो रहे हैं उनको भी पीछे हटने के लिए कहा गया है।

वही सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एसडीआरएफ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं साथ ही किसी भी तरह की अफवाह से बचने के लिए लोगों को कहा है।

Share News