trivendra singh rawat sooryadhar lake 2

देहरादून: सूर्यधार झील तैयार, ​पेयजल किल्लत से मिलेगी निजात, नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेगी झील


Dehradun.
सरकार की महत्वाकांक्षी सूर्यधार झील (Dehradun Suryadhaar Lake) बनकर तैयार हो गई है। देहरादून में सीएम ​रविवार को इसका शुभारंभ करेंगे। इस झील से दर्जनों गांवों केा पीने का पानी मिलेगा और किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। सरकार का दावा है कि ये झील देहरादून में नया टूरिस्ट डेस्टीनेशन बनकर उभरेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रविवार को प्रदेशवासियों को सूर्यधार झील के रूप में एक नया तोहफा देने जा रहे हैं।  सूर्यधार में झील बनकर तैयार हो गई है जिसका रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत लोकार्पण करेंगे।

WhatsApp Image 2020 11 28 at 20.08.39
सूर्यधार झील मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक है। इस झील से क्षे़त्र को पेयजल और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। इससे लगभग 18 गांवों को सिंचाई और 19 गांवों को पेयजल मिलेगा जो कि पूरी तरह से ग्रैविटी आधारित होगी। बता दें कि इस क्षेत्र में लंबे समय से पेयजल और खेतों की सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता न होने की समस्या रही है। क्षेत्रवासियों की इसी दिक्कत को समझते हुए मुख्यमंत्री ने सूर्यधार में झील बनाने का ऐलान किया था।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र द्वारा समय-समय पर सूर्यधार में निर्माणाधीन झील के निरीक्षण किए जाते रहे। अब, रिकार्ड समय में यह झील बनकर तैयार हो गई है।  यह झील आने वाले दिनों में देहरादून जिले में नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर भी उभरेगी। यहां पर सरकार की योजना नौकायन के साथ ही लोगों को प्रकृति का दीदार कराने व अन्य पर्यटन गतिविधियां संचालित करने की है। इस बहुउद्देशीय योजना के माध्यम से प्रति वर्ष 7 करोड़ रुपये की बिजली की बचत भी होगी. इससे किसानों को बारह महीने पानी मिलेगा।

Share News