WhatsApp Image 2021 01 13 at 17.26.13

कैसे लगाई जाएंगी कोरोना वैक्सीन, घोटाले की जांच के आदेश, सरकार ने की कई अहम घोषणाएं, पढ़ें मुख्य खबरें


विकास कुमार।
उत्तराखण्ड में 16 जनवरी को शुरु हो रहे वैक्सीनेशन को लेकर पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से एक लाख 13 हजार कोरोना वैक्सीन की खेप बुधवार को देहरादून पहुंच गई और इन सभी को जनपदों में रवाना कर दिया गया है। देहरादून को सबसे ज्यादा 28920 और हरिद्वार को 18050 व नैनीताल जनपद को 12010 वैक्सीन भेजी गई है। देहरादून में पत्रकारों से जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि राज्य को मिली 1,13,000 डोज में से 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध कराई जा रही है।
वैक्सीनेशन के लिए प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है। पहले चरण में उत्तराखण्ड के करीब पचास हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को ये वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए हर जनपद में सेंटर बनाए गए हैं। वहीं पहली डोज के 28 दिनों के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

———————-
भाजपा नेेत्री की घोटाले की शिकायत के बाद सीएम ने जांच के आदेश दिए
देहरादून। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड द्वारा जनपद उत्तरकाशी एवं पिथौरागढ़ के अन्तर्गत भेड़ एवं बकरियों के पशुआहार क्रय में वित्तीय अनियमितताएं सम्बन्धित शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिये हैं। भाजपा सांसद और वरिष्ठ नेेत्री मेनका गांधी ने सीएम को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की थी। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा कृषि उत्पादन आयुक्त, मनीषा पंवार की अध्यक्षता में एक जांच समिति का गठन किया गया है। जांच समिति में अपर सचिव वित्त भूपेश तिवारी सदस्य होंगे। मुख्य सचिव ने जांच समिति से प्राप्त शिकायत पर 15 दिनों के भीतर अपनी जांच आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है

————

IMG 20210113 180424 compress42
श्री राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान में पहुंचे न्यास महामंत्री चंपत राय
हरिद्वार। श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय बुधवार को हरिद्वार पहुंचे और यहां उन्होंने हरकी पैडी पर पूजा अर्चना की। उन्होंने सभी हिंदुओं से राम मंदिर के लिए निधि समर्पण अभियान में हिस्सेदारी लेने की अपील की। इससे पहले बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने ज्वालापुर से लेकर हरकी पैडी तक रैली निकालकर लोगों को निधि समर्पण अभियान में हिस्सा लेने के लिए जागरुक किया। बजरंग दल के वरिष्ठ नेता अनुज वालिया ने बताया कि हरिद्वार में करीब सवा लाख परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य है और सभी वर्ग, जातियों के लोगों से श्री राम मंदिर के लिए सहयोग देने की अपील की जा रही है।

——–
सीएम रावत ने खोला घोषणाओं का पिटारा
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में कर्मचारी-अधिकारियों के आवासीय व्यवस्थाओं को विकसित करने के लिए 4.59 करोड़ की स्वीकृति दे दी है। इसके लिए ब्रिडकुल को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। पहले साल में स्वीकृत राशि के सापेक्ष करीब 40 फीसदी यानि 1.83 करोड़ की राशि जारी करने पर सहमति दे दी है।

————-
गैरसैंण विकास परिषद के लिए 1.50 करोड़ जारीः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आवास विभाग के तहत गैरसैंण विकास परिषद के तहत विभिन्न विकास कार्यों के निर्माण के लिए 3 करोड़ के प्राविधान के सापेक्ष 1.50 करोड़ अवमुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

————-
मुनि की रेती स्कूल का नाम परिवर्तनः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने टिहरी गढ़वाल जिले के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक स्कूल मुनि की रेती का नाम परिवर्तित कर स्वामी शिवानंद मेमोरियल राजकीय प्राथमिक स्कूल करने की सहमति दी है।

————–
एडुसैट प्रोजेक्ट के लिए 6 पदों के सृजन पर सहमतिः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बतौर वित्त मंत्री एडुसैट परियोजना के लिए 10 पदों के प्रस्ताव में से 6 पदों के सृजन करने पर सहमति दे दी है।

—————
धरासू थाने में आवासीय भवनों के निर्माण पर सहमतिः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तरकाशी में पुलिस थाना धरासू में टाइप दो के 4 और टाईप तीन के दो आवासीय भवनों के निर्माण पर सहमति दे दी है।

————
इंडिया रिजर्व वाहिनी का प्रशासकीय भवन बनेगाः मुख्यमंत्री ने इंडिया रिजर्व वाहिनी द्वतीय के प्रशासनिक भवन के निर्माण कार्य के लिए स्वीकृत धनराशि में से अवशेष धनराशि 2.73 करोड़ जारी करने की मंजूरी दे दी है।

————
जिला योजना में स्वीकृतिः जिला योजना के लिए प्राविधानित धनराशि 665.50 करोड़ के सापेक्ष 550 करोड़ जारी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग के प्रस्ताव पर 50 करोड़ की धनराशि जिलाधिकारियों के निवर्तन पर रखे जाने पर सहमति दी है।

—————
स्वतंत्रता सेनानी की पौत्री को विवाह के लिए मिलेगा अनुदानः स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की पौत्री-नातिन को विवाह के लिए अनुदान दिए जाने पर मुख्यमंत्री ने सहमति दी है। रुद्रप्रयाग, पौड़ी और यूएसनगर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पौत्री-नातिन के विवाह के लिए प्रत्येक को 50 हजार रुपए (कुल 1.50 लाख रुपए) निर्गत की जाएगी।

————
आर्या और गैरोला को राष्ट्रपति सुधार सेवा पदकः गणतंत्र दिवस के सुअवसर पर कारागार कर्मियों को दिए जाने वाले राष्ट्रपति सुधार सेवा पदक के लिए मुख्यमंत्री ने कारागार अधीक्षक हल्द्वानी मनोज कुमार आर्या और चीफ फार्मासिस्ट कारागार हरिद्वार राकेश चंद्र गैरोला को नामांकित किए जाने पर सहमति दी है।

————-
देहरादून नगर निगम वार्ड 99 व 68 में पाइप लाइन बिछेगीः मुख्यमंत्री ने डोईवाला विधानसभा के अंतर्गत सीएम घोषणा के क्रम में देहरादून नगर निगम के वार्ड संख्या 99 व 68 के विभिन्न मोहल्लों में पाईप लाइन बिछाने का कार्य करने के लिए वित्त विभाग के प्रस्ताव के अनुसार 1.98 करोड़ की स्वीकृति के सापेक्ष 1 करोड़ की राशि जारी करने पर सहमति दी है।
————-
घनसाली नगर पंचायत का भवन बनेगाः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार घनसाली नगर पंचायत भवन के निर्माण के लिए 1.19 करोड़ की स्वीकृति दी है।

——————
नगर पंचायत लोहाघाट में शिव मंदिर पार्क का निर्माण होगाः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नगर पंचायत लोहाघाट के तहत शिव मंदिर पार्क के निर्माण के लिए 44.60 लाख की स्वीकृति के सापेक्ष 40 फीसदी राशि यानि 17.84 लाख की राशि अवमुक्त करने पर सहमति दी है।
————–
चार नगर पंचायतों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना की स्वीकृतिः मुख्यमंत्री ने नगर पंचायत द्वाराहाट में परियोजना के लिए 84.12 लाख की प्रशासकीय व वित्तीय सवीकृति के साथ ही केंद्रांश की पहली किश्त 16.23 लाख अवमुक्त करने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री के रूप में स्वीकृत दे दी है। लंबगांव नगर पंचायत की परियोजना के लिए 92.46 लाख की वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृति के साथ केंद्रांश की पहली किश्त 16.18 लाख जारी करने की सहमति दी है। नंदप्रयाग नगर पंचायत के लिए 94.14 लाख की स्वीकृति के साथ 16.47 लाख की राशि जारी करने पर सहमति दी है। नगर पंचायत गजा में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना के लिए 85.31 लाख की स्वीकृति के साथ केंद्रांश की पहली किश्त 14.92 लाख की राशि जारी करने का अनुमोदन किया गया है।

———
श्री बदरीधाम में जियोटैगिंगः मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्यटन विभाग के प्रस्ताव पर श्री बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान को जियोटैगिंग व टापोग्राफिकल सर्वेक्षण कार्य के लिए 24.46 लाख की स्वीकृति दी है। साथ ही इतनी ही राशि जारी करने पर मुख्यमंत्री ने सहमति दे दी है।


मकर संक्रांति स्नान: बीस टीमें करेंगी थर्मल स्क्रीनिंग
हरिद्वार। मकर संक्रांति स्नान के लिए कुंभ मेला पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि मेला स्वास्थ्य विभाग अभी खाली हाथ ही है और उसकी तैयारियां अभी शुरु भी नहीं हो पाई है। लेकिन जिला प्रशासन ने अपने स्तर से 20 टीमें बार्डर, रेलवे और बस स्टेशन व मेला क्षेत्र में तैनात की जो थर्मल स्क्रीनिंग का काम करेगी। इसके अलावा पांच हजार बैड को कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए रिजर्व रखा गया है। उधर, जिला अस्पताल को बेस अस्पताल बनाया गया है। वहीं गंभीर मरीजों को शहर के निजी अस्पतालों या फिर एम्स ऋषिकेश में भेजा जाएगा।

—–
कुंभ मेला पुलिस करेगी मास्क और सोशल दूरी के लिए जागरूक
हरिद्वार। कुंभ मेला पुलिस पहले स्नान पर्व को लेकर उत्साहित है और इसे शाही स्नान से पहले अपनी रिहर्सल के तौर पर देख रही है। कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि पेरा मिलिट्री फोर्स के अलावा उत्तराखण्ड पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे और यात्रियों को मास्क पहनने व सोशल दूरी बनाए रखने के लिए जागरुक किया जाएगा।

——————–

IMG 20210113 WA0006
कारोबारी नेता का पुत्र लूट कांड में धरा गया
हरिद्वार। कनखल में कारोबारी के साथ मारपीट और डेढ़ लाख रुपए की कथित लूट के मामले का खुलासा करते हुए पुलिस ने पीडित कारोबारी के पड़ोसी के होने वाले दामाद और उसके तीन दोस्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि कारोबारी विकास गर्ग निवासी फुटबॉल ग्राउंड का अपने पड़ोसी से नाली और कचरा फेंकने को लेकर विवाद रहता था। पडोसी का होने वाला दामाद चिरायु भार्गव पुत्र मुकेश भार्गव निवासी भार्गव लेन देवपुरा हरिद्वार ने अपने दोस्तों
मोनू सिंह उर्फ मोनू गुर्जर पुत्र अंचल सिंह निवासी देवबंद सहारनपुर हाल निवासी राज विहार जगजीतपुर, हिमांशु चौधरी उर्फ बिट्टू, अरविंद चौधरी पुत्र विजेंद्र चौधरी निवासी मुरादाबाद, हाल निवासी राज विहार जगजीतपुर के जरिए विकास गर्ग को नौ जनवरी रात को कनखल कृष्णाा नगर पुलिया के पास रोक लिया और उसके साथ मारपीट कर दी। विकास गर्ग् ने पुलिस को डेढ लाख रुपए लूटे जाने की रिपोर्ट लिखाई थी। लेकिन जांच में ये सामने आया कि लूट नहीं हुई थी और लाठी डंडों से विकास गर्ग को पीटा गया था। कनखल थाना प्रभारी शंकर सिंह बिष्ट ने बताया कि चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

——–

Share News