WhatsApp Image 2021 01 10 at 23.22.46

प्रमोशन का पंगा: प्रमोशन पॉलिसी से खुश नहीं है उत्तराखंड पुलिस के सिपाही, किया ये काम


विकास कुमार।
उत्तराखण्ड पुलिस में विभिन्न पदों पर प्रमोशन को लेकर बनी पॉलिसी से सिपाही खुश नही है। दारोगा से इंस्पेक्टर और इससे उपर के पदों पर वरिष्ठता को आधार बनाने और सिपाही से सीनियर सिपाही और सीनियर सिपाही से दारोगा में प्रमोशन के लिए लिखित/शारीरिक परीक्षा कराने को सिपाहियों ने अपने साथ भेदभाव बताया है। पुलिस फोर्स में प्रमोशन को लेकर एक जैसा नियम बनाने को लेकर उत्तराखंड पुलिस के सिपाही की ओर से पुलिस मुख्यालय को पत्र लिखा गया है।
ये पत्र हरिद्वार जनपद की रानीपुर कोतवाली में तैनात अजयराज सिंह ने लिखा है। अजयराज का मानना है कि सिपाही से दारोगा प्रमोशन को लेकर ​परीक्षा का होना सिपाहियों से भेदभाव होने जैसा है और इसे बदला जाना चाहिए। जब दारोगा से इंस्पेक्टर और पुलिस फोर्स में इससे उपर के पदों में वरिष्ठता को आधार बनाया जाता है तो सिपाहियों के साथ प्रमोशन में भी ऐसा ही होना चाहिए। अजयराज सिंह ने ये भी कहा कि दोहरी नीति के कारण पुलिस सिपाहियों के मनोबल पर बुरा प्रभाव भी पड रहा है। पुलिसजन समाधान समिति को लिखे पत्र में मांग की है कि प्रमोशन में भेदभाव वाली पॉलिसी को खत्म किया जाना चाहिए ताकि सिपाहियों का मनोबल बना रहे।

—————
मिशन अक्रोश और महाव्रत भी रहा चर्चा में
हालांकि पुलिस सिपाहियों ने सही माध्यम के जरिए अपनी बात को रखा है। लेकिन इससे पहले वेतन विसंगतियों और दूसरी मांगों को लेकर उत्तराखण्ड पुलिस मिशन अक्रोश और मिशन महाव्रत को लेकर काफी चर्चा में रही है। दोनों मिशनों के शुरूवाती सुगबुगाहट के बाद आला अफसरों ने पुलिस कर्मियों की नाराजगी को कम करने का प्रयास किया था और इस मामले में कुछ पर गाज भी गिरी थी।

Share News