IMG 20210306 194654

पहला शाही स्नान 11 को, किन्नर अखाडा कब करेगा स्नान, पढ़िए


गोपाल रावत। 

11 मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर हरिद्वार कुम्भ के पहले शाही स्नान की तैयारियां तेज़ हो गई है और कौन सा अखाड़ा कब स्नान करेगा ये क्रम भी तय हो गया है। अखाड़ा परिषद के मुताबिक पहला शाही स्नान सिर्फ  सात संन्यासी अखाड़े ही करेंगे। 
—–

सबसे पहले जूना अखाड़े के संत करेंगे स्नान

कुंभ के शाही स्नान के क्रम के अनुसार पहला शाही स्नान जूना अखाड़ा करेगा। जूना अखाड़ा नागा संतों का सबसे बड़ा अखाड़ा है और जूना के साथ ही अग्नि और आह्वान अखाड़ा भी पहले स्नान करेंगे। इसके बाद क्रमानुसार निंरजनी अखाड़ा व आनंद अखाड़ा तथा तीसरे क्रम में महानिर्वाणी अखाड़ा तथा अटल अखाड़ा हर की पैड़ी पर शाही स्नान करेगा। 
——

किन्नर अखाड़ा कब करेगा स्नान

जूना अखाड़े  व अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि महाराज ने बताया कि किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े के साथ ही स्नान करेगा। पहले जूना, अग्नि आह्वान के संत स्नान करेंगे और फिर दंडी स्वामियों के बाद किन्नर अखाड़े के संत और साध्वियां स्नान करेंगी। लेकिन किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े के समय में ही स्नान करेगा।
—–

आठ मार्च को निकलेगी महानिर्वाणी और अटल अखाड़े की पेशवाई

अभी तक 7 मे से 5 अखाड़ों की पेशवाई निकल कर अपनी अपनी छावनियों में जा चुकी है। अब सिर्फ संन्यासी अखाड़ों में महानिर्वाणी और अटल अखाड़े की पेशवाई रह गई है जो 8 मार्च को निकाली जाएगी।

Share News