IMG 20210907 WA0023

भाजपा नेत्री के पुत्र ने शार्ट फिल्म मेकिंग में किया हरिद्वार का नाम रोशन


विकास कुमार।

हरिद्वार के बहु प्रतिभावान युवा कलाकार पुलकित गौड़ अपनी शॉर्ट फ़िल्मों से सभी को आकर्षित कर रहे हैं। पिछले सात वर्षों में अनेक नाटय संस्थाओं से जुड़ कर पुलकित ने दिल्ली एवं मुंबई सहित विभिन्न शहरों में अपने अभिनय का प्रदर्शन किया है और अब वह अपने यूट्यूब चैनल- हैण्डपम्प पिक्चर्स द्वारा देश विदेश के दर्शकों तक अपनी फ़िल्में पहुँचा रहे हैं। दर्शकों द्वारा उनकी फिल्मों को काफी सराहा व पसंद किया जा रहा है। पुलकित फिल्मों की स्टोरी, मेकिंग, संपादन आदि का सभी कार्य मोबाइल फ़ोन पर ही करते हैं। टूरिज्म स्टडी में स्नातक पुलकित का सपना है कि वे उत्तराखण्ड में फिल्म की शूटिंग कर बड़े परदे पर रिलीज करें।
भाजपा नेत्री ऋचा गौड़ के पुत्र पुलिकित ने बताया कि उन्हें बचपन से ही अभिनय का शौक था। अभिनय के शौक को पूरा करने के लिए स्थानीय सेंटमेरी स्कूल से पढ़ाई करने के बाद वे दिल्ली चले गए और इग्नू से टूरिज्म स्टडी में स्नातक करने के साथ नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से भी जुड़े रहे तथा कई नाटकों में मंच पर अभिनय किया।

पुलकित ने बताया कि वे अभिनय के साथ फिल्म निर्माण में रूचि के चलते उन्होंने कई शॉर्ट फिल्मों का निर्माण किया है। ट्रैवल, क्राईम, नशा आदि विषयों पर बनायी गयी उनकी फिल्मों को दर्शकों की काफी सराहना मिली है। हाल ही में संपन्न हुए कुंभ मेले पर बनायी गयी फिल्म को चैनल के दर्शकों ने काफी पसंद किया है। पिता नलिन गौड़, माता ऋचा गौड व परिवार के अन्य सदस्य फिल्म बनाने में उनका सहयोग करते हैं। उन्होंने बताया कि उपन्यास, अखबार पढ़ने के साथ वे समसामायिक घटनाओं पर नजर रखते हैं। रोजाना दो फिल्में जरूरत देखते हैं। जिससे उन्हें अपनी फिल्मों के लिए आयडिया मिलता है। फिल्मों की स्टोरी, मेंकिंग, संपादन आदि सभी काम वे स्वयं करते हैं। जब वे स्वयं अभिनय करते हैं तो शूटिंग के लिए परिवार के सदस्य सहयोग करते हैं।

पुलकित ने बताया कि मोबाइल फ़िल्म मेकिंग फिल्म निर्माण का एक बहुत ही सशक्त माध्यम बन रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि मोबाईल से शॉर्ट फ़िल्में बहुत कम समय में तथा न्यूनतम संसाधनों से पूरी की जा सकती हैं। उत्तराखण्ड की वादियां फिल्म निर्माण के लिए बेहद शानदार लोकेशन साबित हो रही हैं। उनका भी सपना है कि वे उत्तराखण्ड में फिल्म की शूटिंग करें तथा स्थानीय प्रतिभावान कलाकारों को अवसर दें। पुलकित की माता भाजपा नेत्री ऋचा गौड़ व पिता नलिन गौड़ ने बताया कि पुलकित शॉर्ट फिल्मों में बेहद रूचि रखता है। एकाग्रता से फिल्म निर्माण में स्वयं जुटा रहता है। पूरा परिवार उसे सपोर्ट कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य में फिल्म निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। सरकार को शॉर्ट फिल्म निर्माण से जुड़ी युवा प्रतिभाओं को आगे बढाने के लिए उचित प्लेटफार्म उपलब्ध कराना चाहिए।

Share News