Uttarakhand Police

मित्र पुलिस का ‘मिशन हौंसला’, कोरोना मरीजों की हर मदद करेगी पुलिस, इन नंबरों पर करें कॉल

विकास कुमार।
कोरोना मरीजों की मदद के लिए मित्र पुलिस ने मिशन हौंसला का आगाज किया है। इसके जरिए पूरे प्रदेश में पुलिस कोरोना मरीजों को एमरजेंसी की हालात में मदद पहुंचायेगी। चाहे वो आॅक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराना हो या फिर दूसरे अन्य सामान। इसके लिए आप अपने जनपद के पुलिस कंट्रोल नंबर या नजदीकी पुलिस थाने के नंबरों से मदद मांग सकते हैं। इमरजेंसी नंबर 112 कन्ट्रोल रूम व व्हाट्सएप के माध्यम से इस नम्बर पर 9411112780 सहायता प्राप्त की जा सकती है।
मिशन हौंसला का नाम SSP टिहरी गढ़वाल श्रीमती तृप्ति भट्ट ने दिया है। आम जनता एवं पुलिस कर्मियों के लिए यह एक कठिन समय है। हर तरफ कोविड के मरीज बढ़ रहे हैं, बैड, ऑक्सीजन और वेन्टीलेटर्स की कमी है। ऐसे में जो लोग कालाबाजारी और जमाखोरी कर रहे हैं उन पर रोक लगे, जनता को दवाईयां, ऑक्सीजन, प्लाज्मा, राशन इत्यादि वस्तुएं दिलाने में उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा जो प्रयास किये जा रहे हैं। यह सब मिशन हौंसला का हिस्सा होंगें। समाज में बहुत से लोग एवं संस्थाएं हैं जो बढ़-चढ़ कर व आगे आकर उपरोक्त कार्य में पुलिस की मदद करना चाहती है। उत्तराखण्ड पुलिस मदद करने वाले व मदद चाहने वाले के मध्य समन्वय स्थापित कर जरूरतमंदों को राहत पहुंचाऐगी।

मिशन हौंसला के माध्यम से उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा निम्नलिखित कार्य किये जा रहे हैं-
1- आकस्मिक परिस्थ्तियों में दवाओं की होम डिलीवरी।
2- आकस्मिक परिस्थ्तियों में आक्सीजन सिलेडंर की होम डिलीवरी।
3- कोरोना संक्रमण युक्त परिवार हेतु आकस्मिक परिस्थ्तियों में भोजन व राशन की होम डिलीवरी।
4- आकस्मिक परिस्थ्तियों में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को चिकित्सालाय पहुंचाने में एंबुलेन्स प्रबन्ध करने में मदद।
5- प्लाज्मा डोनेशन- उत्तराखण्ड पुलिस प्लाज्मा देने वाले व प्लाज्मा की मांग करने वाले व्यक्तियों के बीच समन्वय स्थापित करेगी।
इस सम्पूर्ण कार्य के लिए पुलिस थाना नोडल सेन्टर के रूप में कार्य करेगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, बाजार में भीड़-भाड़, कालाबाजारी, जमाखोरी इन्फोर्समेंन्ट के अतिरिक्त राहत पहुंचाने में भी पुलिस थाना नोडल सेन्टर के रूप में कार्य करेगा।
इस हेतु उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा 112 स्टेट इमेरजेन्सी कॉल सेन्टर, प्रत्येक जनपद मुख्यालय में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम तथा नोडल सेन्टर के माध्यम से कार्य करने वाले उत्तराखण्ड पुलिस के 160 थानों में उपरोक्त कार्य हेतु जो भी कॉल्स प्राप्त होगी जरूतरमंदों को राहत पहुंचाई जाऐगी। 112 कन्ट्रोल रूम व व्हाट्सएप के माध्यम से इस नम्बर पर 9411112780 सहायता प्राप्त की जा सकती है।
सभी जनपदों के कोविड कन्ट्रेाल रूम के नम्बर तथा नोडल सेन्टर के माध्यम से कार्यरत थानों के नम्बर भी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किये जा रहे है। उत्तराखण्ड राज्य की जनता इस हेल्प लाईन नम्बर के माध्यम से राहत व सहायता प्राप्त कर सकती है।

Share News

One thought on “मित्र पुलिस का ‘मिशन हौंसला’, कोरोना मरीजों की हर मदद करेगी पुलिस, इन नंबरों पर करें कॉल

  1. अब तो मित्र पुलिस से ही उम्मीद है

    बाकि आपके माध्यम से सरकार से आग्रह है कि तुरंत जी हा तुरंत प्रभाव से या तो सब खोल दे या सम्पूर्ण lockdwon लगाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!