Uttarakhand bjp assembly elections

क्या रानीपुर में चेहरा बदल सकती है भाजपा, बदला तो किसे मिलेगा टिकट, क्या कहते हैं वरिष्ठ पत्रकार


विकास कुमार।
उत्तराखण्ड में विधानसभा चुनाव नजदीक है और भाजपा तीन बाद सीएम का चयन कर चुकी है और बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में भी कई सीटों पर भाजपा अपने उम्मीदवार बदल सकती है। हरिद्वार में रानीपुर विधानसभा सीट पर क्या बदलाव हो सकता है और क्या मौजूदा विधायक आदेश चौहान का टिकट काट कर किसी दूसरे दावेदार को दिया जा सकता है। ये सवाल इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि मौजूदा समय में रानीपुर विधानसभा से भाजपा के कई दिग्गज दावेदारी पेश कर रहे हैं। कई तो ऐसे भी है जो खुलकर टिकट बदलाव की मांग कर चुके हैं इनमें तो कई ऐसे भी है जो दिल्ली से लेकर देहरादून तक दौड धूप कर रहे हैं।

—————————
टिकट कटने पर कहते हैं वरिष्ठ पत्रकार
वरिष्ठ पत्रकार रतनमणि डोभाल बताते हैं कि रानीपुर विधानसभा भाजपा के लिए सबसे सु​रक्षित सीट मानी जाती है। यहां से दो बार आदेश चौहान विधायक रह चुके हैं। चूंकि दस साल का लंबा समय होता है और रानीपुर जैसी बडी सीट पर ​लोगों की अपेक्षाएं भी ज्यादा होगी ये स्वभाविक है और लोगों की उम्मीदें पूरी नहीं होती है तो नाराजगी भी होती है। फिलहाल भाजपा का कोई भी ऐसा विधायक नहीं है जिसके खिलाफ माहौल ना हो, उसमें आदेश चौहान भी हैं। लेकिन बावजूद इसके रानीपुर सीट भाजपा के लिए अभी भी बहुत मजबूत है। जहां तक चेहरा बदलने का सवाल है ये सही है कि कई मौजूदा विधायकों के टिकट इस बार काटे जा सकते हैं। लेकिन रानीपुर सीट पर आदेश चौहान का टिकट कटेगा फिलहाल तो ऐसा नजर नहीं आता है। चूंकि रानीपुर, ज्वालापुर और हरिद्वार ग्रामीण पर चौहान वोटरों का प्रभाव है और ऐसे में जनपद में एक टिकट चौहान समाज से देना जरुरी है। ज्वालापुर सुरक्षित और हरिद्वार ग्रामीण में स्वामी यतीश्वरानंद है ऐसे में रानीपुर ही चौहान समाज के कोटे में आती है। अब यदि भाजपा आदेश चौहान का टिकट किन्हीं कारणों के कारण काटती भी है तो किसी चौहान नेता को ही ​आगे करेगी। इसमें भाजपा के मौजूदा जिलाध्यक्ष जयपाल चौहान या फिर किसी युवा नेता को ला सकती है।
वरिष्ठ पत्रकार विकास चौहान बताते हैं कि अभी आदेश चौहान का टिकट कटेगा, मुझे ऐसा नहीं लगता है। लेकिन अगर भाजपा के जिन सर्वे की बात की जा रही है उस सर्वे के अनुसार टिकट वितरण होता है तो उसमें कई विधायकों के टिकट कट सकते हैं। ये भी बात सही है कि रानीपुर से कई ब्राह्मण दावेदार भी हैं क्योंकि यहां ब्राह्मण वोटरों की संख्या भी अच्छी है। लेकिन रानीपुर की बगल वाली हरिद्वार सीट पर पहले ही एक ब्राह्मण को टिकट मिलेगा तो रानीपुर क्षत्रिय के पास जाएगी। ऐसे में बदलाव हुआ तो चौहान समाज से ही कोई नेता आएगा। और ये भी है कि जब चौहान समाज से ही टिकट दिया जाना है तो मौजूदा विधायक आदेश चौहान का टिकट बदलकर ही क्या करेंगे। आदेश चौहान जाना पहचाना चेहरा है और दो बार से विधायक है। माहौल तो सबके खिलाफ होता है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कोशिक के खिलाफ भी है, ये सब चुनाव के समय पर निर्भर करता है।

Share News