Kumbh Mela Haridwar 2021

शाही स्नान पर हरिद्वार से बाहर ही रोक दी जाएंगी ट्रेनें, इन चार दिनों में ये रहेगी व्यवस्था


पीसी जोशी।
अप्रैल में कुंभ मेला हरिद्वार के होने वाले दो प्रमुख शाही स्नानों के लिए मेला प्रशासन और मेला पुलिस की ओर से राज्य सरकार को पत्र लिखा गया है इसमें हरिद्वार आने वाली ट्रेनों को शहर से बाहर दूसरे रेलवे स्टेशनों पर ही रोकने के लिए कहा गया है। यही नहीं हरिद्वार कुंभ में आने वाले यात्रियों को ट्रेन में बिठाने से पहले आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट चैक करने के लिए भी कहा गया है। हालांकि रेलवे ने अभी तक इस तरह के आदेश मिले होने से इनकार किया है।

——————————————————
11 से 14 अप्रैल तक इस व्यवस्था को लागू करने का प्लान
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि हमनें सरकार को पत्र लिखा है कि भीड प्रबंधन और कोरोना संक्रमण को देखते हुए हरिद्वार आने वाली ट्रेनों को ज्वालापुर या फिर भीड के अनुसार दूसरे रेलवे स्टेशनों पर रोकने के लिए कहा गया। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर केाई ट्रेन रोकी नहीं जाएगी। वहीं दूसरी ओर रेलवे से कोई अतिरिक्त ट्रेन ना चलाने के लिए भी कहा गया है जबकि जो भी यात्री हरिद्वार कुंभ मेले के लिए आना चाहते हैं उनकी कोरोना रिपोर्ट यात्रा प्रारंभ करने वाले रेलवे स्टेशन से ही चैक कर ली जाए, ताकि हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर कोरोना रिपेार्ट चैक करने का अतिरिक्त भार ना पडें क्योंकि उसमें भीड प्रबंधन में दिक्कत हो सकती है।

——————————————
देहरादून जाने वाले यात्रियों के लिए क्या होगी व्यवस्था
वहीं जब मेलाधिकारी दीपक रावत से ये पूछा गया कि देहरादून जाने वाले यात्रियों के लिए क्या व्यवस्था होगी तो उन्होंने बताया कि देहरादून जाने के लिए ट्रेन जा सकती है लेकिन हरिद्वार में कोई ट्रेन रोकी नहीं जाएगी। यहां किसी यात्री को नहीं उतारा जाएगा।

———————————
रेलवे ने कहा अभी नहीं मिला आदेश
उधर, रेलवे ने अभी तक इस संबंध में कोई भी आदेश मिलने से इनकार किया है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन के एसएस एमके सिंह ने बताया कि इस संबंध में रेलवे की ओर से कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला है। पिछले कुंभ में भी इस तरह की केाई व्यवस्था नहीं थी। लेकिन, जो भी आदेश मिलेंगे उसका पालन किया जाएगा।

Share News