PM Narendra Modi announce 17500 core projects in uttarakhand

पीएम मोदी ने दी 17500 करोड़ की सौगात, क्या—क्या काम होंगे, कांग्रेस—हरीश पर क्या बोला, पढिए

रतनमणी डोभाल/विकास कुमार।
कुमाउं के नैनीताल जनपद के हल्द्वानी में रैली को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17500 करोड रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। अपने संबोधन में एक बार फिर इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने का संकल्प दोहराया और कांग्रेस को उत्तराखण्ड विरोधी कहते हुए हरीश रावत तक पर अप्रत्यक्ष वार किए। क्या—क्या बोला उन्होंने पढिए क्रमवार

———————————————————
इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

— 5747 करोड रुपए की 300 मेगावाट लखवाड जलविद्युत परियेाजना का शिलान्यास, इससे कई राज्यों को मिलेगा सिंचाई को पानी और बिजली
— 4000 करोड़ की लागत से 85 किमी लंबी मुरादाबाद काशीपुर फोरलेन सडक का शिलान्यास।
— 177 करोड की लागत से एनएच 109 की सडकों का शिलान्यास
— 165 करोड की लागत से तीन अन्य महत्वूपर्ण मागों का शिलान्यास
— 1100 करोड रुपए उत्तराखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में सडक निर्माण
— 500 करोड रुपए की लागत से उधम सिंह नगर में एम्स का सेटेलाइट सेंटर
— पिथोरागढ में 455 करोड की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण
— 1250 करोड में 13 जनपदों में 73 पेयजल योजनाओं का शिलान्यास
—हरिद्वार और नैनीताल में 205 करोड की लागत से चौबीस घंटे पानी
—उधम सिंह नगर में 199 करोड की लागत से नौ सीवरजे ट्रीटमेंट प्लांट
—नैनीताल में 78 करोड की लागत से सीवरेज प्लांट
—उधम​ सिंह नगर में 101 करोड की लागत से ऐरामा पार्क और प्लास्टिक औद्योगिक पार्क का शिलान्यास
—काशीपुर सितारगंज में 171 करोड की लागत से 2400 आवासों का निर्माण का शिलान्यास
—2536 करोड की लागत से 99 किमी लंबे एनएच 74 हाईवे का लोकार्पण
—आल वेदर रोड 800 करोड की लागत से टकनपुर पिथौरागढ मार्ग का लोकार्पण
—पिथौरागढ में 50 करोड की लागत से जल विद्युत परिेयोजना
— रामनगर में 50 करोड की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

———————————————————
कांग्रेस को बताया उत्तराखण्ड विरोधी और हरीश रावत पर भी सीधा हमला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस का नाम ना लेते हुए सीधा हमला बोला और कहा कि पहले की सरकारें उत्तराखण्ड विरोधी रही हैं। इन्होंने उत्तराखण्ड के साथ धोखा किया है। उन्होंने कहा कि मैं इस मिट्टी की ताकत को जानता हूं यहां के लोगों के सामर्थय को जानता हूं। यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी है। एक धारा पहाड को विकास से वंचित रखो और दूसरी धारा पहाड के विकास के लिए दिन रात एक कर रही है। पहली धारा वाले लोग आपको हमेशा विकास से वंचित रखना चाहते हैं। पहाडों पर सडक बिजली पानी पहुंचाने के लिए वो हमेशा इससे दूर भागते रहे। यहां के सैंकडों गांवों की कितनी पीढिया अच्छी सडकों सुविधाओं के अभाव में उत्तराखण्ड छोडकर के कहीं ओर जा बसी। आज मुझे संतोष है कि उत्तराखण्ड के लोग देश के लोग इनका कच्चा —चिट्ठा जान चुके हैं।

—————————
हरीश रावत पर भी तीखा हमला
पीएम मोदी ने कहा कि जो हम शिलान्यास कर रहे हैं ये सिर्फ शिलान्यास के पत्थर नहीं है। संकल्प शिलाएं जो डबल इंजन की सरकार सिद्ध करके दिखाएंगी। उत्तराखण्ड अपने स्थापना के दो दशक पूरे कर चुका है। इन वर्षों में ऐसे भी देखे हैं जो कहते थे चाहे उत्तराखड को लूट लो मेरी सरकार बचा लो। इन लोगों ने दोनों हाथों से उत्तराखण्ड को लूटा, जिन्हें उत्तराखण्ड से प्यार हो, वो ऐसा सोच नहीं सकता। जिन्हें कुमाउं से प्यार हो वो इसे छोडकर नहीं जाते। यहां के लोगों की सेवा करना देवी देवताओं की सेवा करने के समान है। इसी भावना से हमारी सरकार काम कर रही है। मैं स्वयं जी जान से जुटा हूं। उन्होंने आपको सुविधाओं को अभाव दिया। हम हर वर्ग हर क्षेत्र तक 100 प्रतिशत सुविधाओं तक पहुंचाने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं।

————————
लखवाड प्रोजेक्ट पर कांग्रेस को घेरा
लखवाड प्रोजेक्ट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बडी योजनाओं की बात आते ही ये कहा जाता रहा, ये योजना इतने साल से अटकी है। ये प्रोजेक्ट इतने दशक से अधूरा है। पहले जो सरकार में रहे हैं ये उनका परमानेंट ट्रेडमार्क रहा है। लखवाड प्रोजेक्ट के बारे में पहली बार 1976 में सोचा गया था। आज 46 साल बाद हमारी सरकार ने इसके काम का शिलान्यास किया है। उत्तराखण्ड जो काम 1976 में सोचा गया, 46 साल लग गए ये गुनाह है कि नहीं है। ऐसे गुनाह करने वालों को सजा मिलनी चाहिए कि नहीं मिलनी चाहिए। इस प्रकार से देरी से आपका नुकसान हुआ है कि नहीं है। दो दो पीढी का नुकसान हुआ है कि नहीं हुआ। क्या ऐसे पाप करने वालों को भूल जाआगो क्यो। मेरा सात साल का रिकार्ड देख लीजिए। खोज खोज कर ऐसी पुरानी चीजों को ठीक करने में ही हामरा टाइम जा रहा है। मैं काम को ठीक कर रहा हूं आप उनको ठीक कीजिए।

—————————————
हमारी सेना और सैनिकों को इंतजार कराया
पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में सेवा भाव से चलती है। सीमावर्ती राज्य होने के बावजूद कैसे इस क्षेत्र की अनदेखी की। ये कुमाउं की वीर माताएं भूल नहीं सकती है। राष्ट्रीय सुरक्षा के पहलू को भूल नहीं सकती है। हमारी सेना और सैनिकों को इंतजार ही कराया। वन रैंक वन पेंशन, आधुनिक शस्त्रों, आंतकवादियों को करारा जवाब देने के लिए इंतजार कराया। सेना को कमुाउ रेजीमेंट देने वाले ये वीर लोग कभी भूल नहीं सकते हैं। आपके सपने हमारे संकल्प हैं आपकी इच्छा हमारी प्रेरणा है, आपकी हर आवश्यकता को पूरा करना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए उत्तराखण्ड को इस दशक का उत्तराखण्ड बनाने के लिए डबल इंजन सरकार को समर्थन दीजिए।

———————
खबरों को व्हट्सएप पर पाने के लिए हमें मैसेज करें: 8267937117

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!