Dm Haridwar press conference about counting in haridwar

वोटों की गिनती के लिए क्या हैं नियम, क्या हुआ बदलाव, इस सीट का आएगा पहले परिणाम


विकास कुमार/ऋषभ चौहान।
दस मार्च को वोटों की गिनती होनी है और इसके लिए निर्वाचन आयोग के साथ—साथ प्रत्याशी और उनके काउंटिंग एजेंट भी पूरी तरह तैयार है। लेकिन इस बार काउंटिंग में कुछ नियम बदले हैं जिनके आधार पर काउंटिंग की जाएगी। वहीं गिनती की टेबल और राउंड के अनुसार सबसे पहला परिणाम झबरेडा विधानसभा पर आ सकता है। इसके बाद हरिद्वार ग्रामीण पर नतीजा आने की उम्मीद है जबकि तीसरे नंबर पर खानपुर या लक्सर पर परिणामों का ऐलान आ सकता है।

———————————
किस सीट पर कितने राउंड की होगी गिनती
हरिद्वार शहर विधानसभा : 14 टेबल पर 13 राउंड की गिनती
बीएचईएल रानीपुर : 14 टेबल पर 15 राउंड की गिनती
ज्वालापुर : 7 टेबल पर 21 राउंड की गिनती
भगवानपुर सीट : सात टेबल पर 22 राउंड की गिनती
झबरेड़ा सीट : 14 टेबल पर 11 राउंड की गिनती
पिरान कलियर : सात टेबल पर 20 राउंड की गिनती
रूडकी सीट : सात टेबल पर 21 राउंड की गिनती
खानपुर सीट : 14 टेबल पर 13 राउंड की गिनती
मंगलौर सीट : सात टेबल पर 19 राउंड की गिनती
लक्सर सीट : सात टेबल पर 18 राउंड की गिनती
हरिद्वार ग्रामीण सीट : 14 टेबल पर 12 राउंड की गिनती

———————————
ये बदले गए हैं नियम
जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पांडेय ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि मई 2019 के चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के बाद ये नियम आया है कि अब ईवीएम मशीनों के गिनती समय से पूरी कर ली जाएगी, चाहे पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी होती है या नहीं। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी होने तक ईवीएम के आखिरी राउंड रोक दिया जाता था। अब ये बाध्यता समाप्त हो गई। दूसरा नियम ये कि विजयी और दूसरे नंबर के प्रत्याशी के वोटों में अंतर अगर पोस्टल बैलेट के निरस्त वोटों से कम होता है तो पहले सभी पोस्टल बैलेट की गिनती दोबारा करने का प्रावधान था लेकिन अब सिर्फ निरस्त हुए पोस्टल बैलेट की गिनती ही दोबारा की जाएगी।

———————————————
हर विधानसभा में पांच बूथों पर वीवीपैट पर्चियों की गिनती होगी
वहीं ईवीएम की गिनती पूरी होने के बाद लॉटरी के आधार पर हर विधानसभा से पांच—पांच मशीनों की वीवीपैट पर्चियों की गिनती भी की जाएगी।

———————————————
पांच सीटों पर 14 टेबल छह सीटों पर सात टेबल लगेगीं
जिलाधिकारी हरिद्वार ने बताया कि पांच सीटों जिनमें हरिद्वार शहर, हरिद्वार ग्रामीण, रानीपुर भेल, खानपुर, झबरेडा और बाकी छह सीटों जिनमें लक्सर, भगवानपुर, ज्वालापुर, कलियर, मंगलौर, रूडकी में सात—सात सीटें रहेगी। इन सभी सीटों पर ईवीएम की गिनती सुबह आठ बजे शुरु हो जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि ईवीएम की गिनती करीब चार से पांच घंटे में पूरी कर ली जाएगी।

————————————
शिवडेल को बनाया जीरो जोन, मोबाइल की अनुमति नहीं
वहीं शिवडेल स्कूल के 200 मीटर क्षेत्र को जीरो जोन बनाया गया है। प्रत्याशियों और उनके पोलिंग एजेंटों के वाहनों को सेक्टर वन के रामलीला मैदान में खडे होने की अनुमति दी जाएगी। प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंटों और सरकारी कर्मचारियों को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि मीडिया केा दूसरे गेट से एंट्री दी जाएगी। जहां मीडिया सेंटर में उनके लिए व्यवस्था रहेगी।

खबरों को वाट्सएप पर पाने के लिए हमे मैसेज करें : 8267937117

Share News