वरिष्ठ पत्रकार धर्मेंद्र चौधरी-सुनील पाल के हाथों में पत्रकारों की सर्वोच्च संस्था की कमान, ली शपथ

Vikas Kumar.

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखंड राज्य के निर्माण और विकास में पत्रकारों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि भविष्य में भी इस दिशा में मिलजुल कर काम करने की और ज्यादा जरूरत है। पत्रकारों को समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास लगातार कर रही है। पत्रकारों से उन्होंने इस दिशा में सतत सक्रिय सहयोग का आग्रह किया। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी गुरुवार को होटल गैंगेज रिवेरा कनखल में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट इंडिया की हरिद्वार जिला कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नवनिर्वाचित अध्यक्ष धर्मेंद्र चौधरी और महामंत्री सुनील पाल को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे जूना अखाड़ा के वरिष्ठ महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरि महाराज ने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ पत्रकारिता सबसे मजबूत है। जब कोई भी व्यक्ति तीनों स्तंभों से निराश हो जाता है तो उम्मीद लेकर चौथे स्तंभ के पास आता है। देश की आजादी से पहले और बाद के हालात दोनों में पत्रकारों ने हमेशा राष्ट्र के निर्माण में अहम योगदान किया है।
भ्रष्टाचार के अनेकों ऐसे मामले हैं जो पत्रकारिता के माध्यम से ही उजागर हुए और देश को क्षति पहुंचाने वाले बेनकाब हुए। उन्होंने नई कार्यकारिणी को आशीर्वाद देते हुए कहा कि नए पदाधिकारियों के नेतृत्व में यूनियन दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करेगी। निर्मल पंचायती अखाड़े के कोठारी महंत जसविंदर सिंह शास्त्री ने कहा कि पत्रकार अगर सजग नहीं होगा तो समाज जागरूक नहीं हो सकेगा। इसलिए समाज के समग्र विकास के लिए पत्रकारिता और पत्रकारों का जागरूक होना बेहद जरूरी है। उत्तराखंड संस्कृत महाविद्यालय के कुलपति डा.देवी प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि नारद मुनि सबसे पहले पत्रकार थे। आज भी पत्रकारों का यह दायित्व है कि वह तटस्थ रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। डा.त्रिपाठी ने नई कार्यकारिणी को शुभकामनाएं देते हुए पत्रकारिता के इतिहास और मौजूदा दौर में चुनौतियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

विशिष्ट अतिथि सिडकुल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हरेंद्र गर्ग ने हरिद्वार की पत्रकारिता की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य और समाज के विकास में यहां के पत्रकार हमेशा सकारात्मक सहयोग प्रदान करते रहे हैं। उद्योगों से जुड़ी समस्याओं को भी हरिद्वार के पत्रकार प्रमुखता से उठाते हैं। पत्रकार संगठनों की भूमिका को भी उन्होंने सराहा और उम्मीद जताई कि नए कार्यकाल में यूनियन पत्रकारों के हितों की और जिम्मेदारी से लड़ाई लड़ेगी। एनयूजे के प्रदेश अध्यक्ष बृजेंद्र हर्ष ने यूनियन के इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष गुलशन नैयर और महामंत्री रविंद्र कौशिक ने प्रदेश स्तर पर यूनियन द्वारा पत्रकार हितों के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। प्रैस क्लब के महामंत्री राजकुमार ने नए पदाधिकारियों का स्वागत किया। निवर्तमान अध्यक्ष जिलाध्यक्ष बालकृष्ण शास्त्री और निवर्तमान महामंत्री संजीव शर्मा ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों के बारे में बताया। नवनिर्वाचित अध्यक्ष धर्मेंद्र चौधरी और महामंत्री सुनील पाल ने भावी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन मुख्य संयोजक राजेश शर्मा ने किया। इस अवसर पर श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ, महामहिम राज्यपाल के ओएसडी देवेंद्र प्रधान, परशुराम अखाड़ा के अध्यक्ष अधीर कौशिक, मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष संजय चोपड़ा, सैन्य कल्याण अधिकारी आरएल थापा, वैद्य एमआर शर्मा, वैद्य दीपक कुमार, समाजसेवी विशाल गर्ग, देवभूमि पूर्व सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष दिनेश चंद सकलानी, समाज सेविका माधवी भट्टाचार्य, वुशु खिलाड़ी आरती सैनी, श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के जिलाध्यक्ष संजय आर्य, महामंत्री अमित गुप्ता, एनयूजे के जिलाध्यक्ष जयपाल सिंह, पूर्व अध्यक्ष अमित शर्मा, प्रैस क्लब के पूर्व अध्यक्ष आदेश त्यागी, दीपक नौटियाल, वरिष्ठ पत्रकार नरेश गुप्ता, अवधेश शिवपुरी, ललितेंद्रनाथ, वरिष्ठ पत्रकार निशांत खनी, दीपक प्रजापति, श्रवण झा, कुमार दुष्यंत, संदीप शर्मा, देवेंद्र शर्मा, महेश पारिख, रोहित सिखोला, एमएस नवाज, जोगिंदर मावी, योगेंद्र सिंह चौहान, डा.प्रवेंद्र, तनवीर अली, भगवतशरण अग्रवाल, अमर सिंह, मयूर सैनी, प्रमोद गिरी, स्वरूप पुरी, संजय चौहान, सुभाष कपिल, डा.शिवा अग्रवाल, सुमेश खत्री, ओम प्रयास, गौरव कश्यप, सतीश गुजराल, अरुण कश्यप, संजय बंसल, आशीष मिश्रा, सुशील कुमार, रुपेश वालिया, राहुल चौहान, संदीप रावत, शमशेर बहादुर बम, अरुण शर्मा, रविंद्र पाल सिंह, हरीश कुमार, अभिनव चौरसिया, अनूप कुमार, भगवत शरण अग्रवाल, सुमित यश कल्याण, पुलकित शुक्ला, सचिन कुमार, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक पल्लवी गुप्ता, सिडकुल के क्षेत्रीय प्रबंधक गणपति सिंह रावत समेत बड़ी संख्या में पत्रकार और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इस अवसर पर अरुण कश्यप, संजय बंसल, मनीष कागरान, अनिल शर्मा, राहुल शर्मा, राजीव लखेड़ा, राजेश वर्मा, अभिनव चौरसिया, पंकज जयसवाल, विकास कुमार, ऋषभ चौहान आदि मीडिया कर्मियों ने एनयूजे की सदस्यता ग्रहण की। जिनका प्रदेश अध्यक्ष बृजेंद्र हर्ष और जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र चौधरी तथा बाल कृष्ण शास्त्री ने माल्यार्पण कर स्वागत किया।

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!