Uttarakhand Politics Salt by elections

सल्ट उपचुनाव: मदन कौशिक की पहली परीक्षा, जीना और पंचोली में टक्कर

पीसी जोशी।
सल्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जहां भाजपा की ओर से महेश जीना को उम्मीदवार बनाया है वहीं कांग्रेस ने रंजीत रावत गुट को झटका देते हुए पूर्व सीएम और हरीश रावत की करीबी गंगा पंचोली को मैदान में उतारा है। गंगा पंचोली 2017 विधानसभा चुनाव में महज तीन हजार वोट के अंतर से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना से हार गई थी। सुरेंद्र सिंह जीना की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु के बाद ये सीट खाली हुई है।
वहीं नए सीएम तीरथ सिंह रावत और पहली बार मैदान से उत्तराखण्ड के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बने मदन कौशिक के लिए सल्ट चुनाव किसी परीक्षा से कम नही है। सल्ट चुनाव को मदन कौशिक की पहली परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है।

—————————————————
कब होना है चुनाव, कितने हैं वोटर
सल्ट विधानसभा पर 17 अप्रैल को चुनाव होना है जबकि वोटों की गिनती दो मई को की जाएगी। वहीं प्रत्याशियों के लिए नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 30 मार्च है। जिला प्रशासन के मुताबिक सल्ट विधानसभा सीट पर 96234 वोटर हैं इनमें से 49,190 पुरुष और 47,044 महिला वोटर हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव कराना चुनौती से कम नहीं है।

——————————————————————
कांग्रेस भी परखेगी ताकत
राज्य में मुख्यमंत्री परिवर्तन के बाद कांग्रेस भाजपा पर हमलावर है और भाजपा पर राज्य को अस्थिर करने का आरोप लगा रही है। भाजपा ने हाल ही में त्रिवेंद्र सिंह रावत को सीएम पद से हटाकर तीरथ सिंह रावत को सीएम बनाया है। इसी बीच त्रिवेंद्र सरकार में नंबर दो की पोजीशन रखने वाले मदन कौशिक को भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। अब कांग्रेस बेरोजगारी, कुशासन और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रही है, सल्ट चुनाव का नतीजा बताएगा कि आखिर कांग्रेस अपनी खोई जमीन पाने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

adv.
Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!