bhel haridwar hydro generator theft case six thieves arrested

कंगाली में आटा गीला: चोरों ने बीएचईएल को लगाई चालीस करोड़ की चपत, प्रबंधन पर उठे सवाल


विकस कुमार।
आर्डर ना मिलने से कंगाली की चौखट पर खड़ी महारत्न कंपनी बीएचईएल की हरिद्वार यूनिट में चोरों ने करीब चालीस करोड करोड रुपए की लागत से बने पांच सौ मेगा वॉट के हाइड्रो जनरेटर को नुकसान पहुंचाकर कॉपर की वायर चोरी कर ली। ये जनरेटर तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट के लिए जाना था लेकिन आपदा के चलते इसकी डिलीवरी नहीं हो पाई और बीएचईएल प्रबंधन ने इसे एचआरडीसी परिसर में खडा करा दिया था, जहां चोरों की नजर इस जनरेटर पर पड गई और चोरों ने कटर मशीनों से जनरेटर की करीब चालीस बस बार काट कर चोरी कर ली। बताया जा रहा है कि चोरी पिछले कई दिनों से चल रही थी, जिसका खुलासा कर्मचारियों, होमगार्ड और रानीपुर पुलिस की मोबाइल टीम की सतर्कता के कारण हुआ। पुलिस ने इस मामले में ज्वालापुर के छह चोरों जिनमें कबाडी भी शामिल हैं को गिरफ्तार किया है। वहीं दूसरी ओर तीन नामी कबाडी फरार बताए जा रहे हैं। रानीपुर थाना प्रभारी कुंदन सिंह राणा ने बताया कि करीब ढाई लाख रुपए की कीमत की तार बरामद की गई है। इनके पास से 10 कटे हुए पीस कॉपर वायर बार व एक पेचकस एक हथौड़ी लोहा एक वायर कटर कैंची टपारिया कंपनी 2 हैक्सा मशीन मय ब्लेड मशीन बरामद किए हैं।

————————————————————
चोरों ने काटी चार करोड़ की वायर
भेल मजदूर कल्यण परिषद के अध्यक्ष और वरिष्ठ श्रमिक नेता राजबीर सिंह ने बताया कि हाइड्रो जनरेटर में बस बार लगी होती है और चोरों ने लगभग चालीस बस बार को नुकसान पहुंचाया हैं। एक बस बार को तैयार करने में करीब दस लाख रुपए की लागत आती है। ऐसे में चोरों ने चार करोड रुपए की बस बार को नुकसान पहुंचाया है। चूंकि एक हाइड्रो जनरेटर की कीमत करीब चालीस करोड के करीब है। अब जनरेटर को दोबारा तैयार करने के लिए मेहनत करनी पडेगी और कितना नुकसान हुआ है ये भी जनरेटर को टेस्ट करने के बाद ही पता लगेगा। फिलहाल जनरेटर प्रयोग के काबिल नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि चोरी का पता लगाने में कर्मचारियों और होमगार्ड का अच्छा रोल रहा है। प्रबंधन को एहतियाती कदम उठाने चाहिए।

——————————————
ज्वालापुर के कबाडियों ने चोरों से कराया काम, हैक्सा मशीनों का हुआ प्रयोग
वहीं बीएचईएल श्रमिक नेता मनमोहन कुमार ने बताया कि जनरेटर की वायर चोरी करना आसान काम नहीं है। इसे पेशेवर व्यक्ति ही कर सकता है। ये सभी चोर पहले से बीएचईएल में चोरी कर रहे होंगे, ऐसा संभव है। क्योंकि चोरी के लिए तार काटने वाली भारी मशीनें भी अपने साथ लाए थे। उन्होंने कहा कि ये भी बडा सवाल है कि जनरेटर को एचआरडीसी परिसर में क्यों छोड दिया गया। उन्होंने कहा कि पुलिस का रोल भी अच्छा रहा। लेकिन इन चोरों से कडाई से पूछताछ कर इनके मददगारों के बारे भी जानकारी जुटाने की जरुरत है।

:::::::::::::::
ये हुए हैं गिरफ्तार, तीन हैं फरार
1.मोमिन पुत्र शरीफ निवासी विष्णु लोक कॉलोनी थाना रानीपुर हरिद्वार उम्र 21 वर्ष ।

  1. मदन पाल पुत्र स्व घनपत पाल निवासी प्लॉट नंबर 915 विष्णु लोक कॉलोनी कोतवाली रानीपुर हरिद्वार उम्र 27 वर्ष।
  2. वासिद पुत्र आस मोहम्मद निवासी झुग्गी झोपड़ी बस्ती विष्णु लोक कॉलोनी कोतवाली रानीपुर हरिद्वार उम्र 22 वर्ष स्थाई निवासी नगीना बिजनौर उत्तर प्रदेश
  3. कासिम पुत्र भूरा निवासी विष्णुलोक कॉलोनी कोतवाली रानीपुर हरिद्वार उम्र 18 वर्ष।
  4. किरन पाल उर्फ रिंकू पुत्र घसीटा लाल निवासी मोहल्ला कड़छ कोतवाली ज्वालापुर हरिद्वार उम्र 27 वर्ष 6. नीतीश पुत्र मनोज चौधरी निवासी बल्लभगढ़ चावला कॉलोनी फरीदाबाद हरियाणा हाल पता जमालपुर खुर्द शिवम विहार कॉलोनी कोतवाली रानीपुर हरिद्वार उम्र 19 वर्ष

फरार एवं वांछित अभियुक्त गण

  1. दानिश पुत्र मुन्ना विष्णु लोक कॉलोनी थाना रानीपुर हरिद्वार
  2. अमित पुत्र कालूराम विष्णु लोक कॉलोनी थाना रानीपुर हरिद्वार
  3. गुलजार उर्फ गांगा पुत्र बुंदू मोहल्ला चौहानान ज्वालापुर हरिद्वार
Share News