uttarkahshi heavy rain school building wash away
Breaking News Latest News Uttarakhand Uttarkashi

उत्तरकाशी: स्कूल—मकान जमीदोंज, कई लोग लापता, बचाव कार्य के लिए पडोसी राज्य से भी किया संपर्क

ब्यूरो।
उत्तराखण्ड में भारी बारिश के कारण कई जनपदों में नदियां उफान पर हैं, जिससे कई लोगों को विस्थापित होना पडा है। लेकिन सबसे ज्यादा हालात खराब उत्तरकाशी जनपद के बताए जा रहे हैं। यहां मोरी ब्लॉक के आराकोट क्षेत्र में भारी बारिश के कारण कई गांव में आपदा जैसे हालात पैदा हो गए है। प्रशासन के मुताबिक कई घरों और दुकानों को नुकसान हुआ है। अभी तक मरने वालों का आंकडा साफ नहीं हुआ है। लेकिन बताया जा रहा है कि गदेरे में उफान के कारण कई लोग लापता हो सकते हैं। जबकि कई के मलबे में भी दबे होने की सूचना है।
उधर, उत्तरकाशी जनपद प्रशासन ने पउोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के प्रशासन से भी त्वरित राहत और बचाव के लिए मदद मांगी है। साथ ही एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और जिला प्रशासन के टीमें मौके पर पहुंच राहत बचाव का कार्य कर रही है। सबसे ज्यादा नुकसान माकुडी, टिकोची, आराकोट और मौंउा गांव के हुआ है। ग्रामीणों के मुताबिक बादल फटने से गाड गदेरों में उफान आया और पानी गांव में घुस गया।
बताया जा रहा है कि माकुड़ी गांव में सरोजनी देवी पत्नी उपेंद्र सिंह की मलबे में दबने से मौत हो गई। इसी गांव में चतर सिंह का मकान भूस्खलन के मलबे में दफन हो गया। इस घर में परिवार के पांच सदस्य मौजूद थे। जिनका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है।
रविवार सुबह हुई भारी बारिश के बाद लोगों ने किसी तरह अपने मकान और दुकानें छोड सुरक्षित स्थानों पर जाकर अपनी जान बचाई। उत्तरकाशी डीएम डा.आशीष चौहान ने आपदाग्रस्त क्षेत्र से नजदीकी को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के प्रशासन से भी राहत एवं बचाव कार्य के लिए संपर्क किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.