Saturday , February 24 2018 07:03:17 PM
Breaking News
Home / Breaking News / इस दिलेर महिला ने पकडवाया टस्कर हाथी, ऐसे आया कब्जे में, देखें एक्सक्लू​सिव वीडियो

इस दिलेर महिला ने पकडवाया टस्कर हाथी, ऐसे आया कब्जे में, देखें एक्सक्लू​सिव वीडियो

Published on January 19, 2018 12:40:39 PM

चंद्रशेखर जोशी।
हरिद्वार में दो लोगों की हत्या करने वाला टस्कर हाथी आखिरकार कब्जे में आ गया। हाथी को पकडने के लिए गुरुवार रात आॅपरेशन शुरू किया गया था, जो ​शुक्रवार सुबह पांच बजे खत्म हुआ। पूरी रात वन विभाग और राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajajji Tiger Reserve) की टीमें दौड़ती रही। लेकिन हाथी को बेहोश करने का जिम्मा राजाजी पार्क की एक जाबांज महिला के जिम्मे था। पार्क की डा. अदीति शर्मा (Dr. Aditi Sharma) गुरुवार रात करीब आठ बजे टिबडी क्षेत्र की ओर से हाथी की तलाश में जंगल में घुसी थी और सुबह पांच बजे तक उनका आॅपरेशन चलता रहा। पूरी रात भर डा. आदीति और अन्य तमाम अधिकारी हाथी की पकडने के लिए कसरत करते रहे।

———


बिल्केश्वर कॉलोनी में घेरा हाथी को
टिबडी क्षेत्र लेकर हिल बाईपास और ​बिल्केश्वर कॉलोनी तक वन विभाग की टीमें गश्त कर रही थी। टिबडी क्षेत्र से घुसी पार्क की टीमों ने हाथी को बिल्केश्वर कॉलोनी की ओर घेर लिया। यहीं हाथी को बेहोश करने के लिए डा. अदीति ने मोर्चा संभाला और हाथी को ट्रेंकुलाइज करने में कामयाब रही।

————


हाथी ने किया अधिकारियों पर हमला
ट्रेंकुलाइज करने के लिए जैसे ही डा. अदीति ने बंदूक चलाई और हाथी को इंजेक्शन लगा तो हाथी पहले अधिकारियों की ओर लपका और फिर सीधे भाग खडा हुआ। हाथी के इस हमले में अधिकारी बाल—बाल बच गए। वन विभाग के डीएफओ आकाश वर्मा ने बताया कि हाथी ने उन पर हमला कर दिया था। किसी तरह हमने अपनी जान बचाई।

———


हाथी को पकडवाने में मार्शल का भी हाथ
हाथी को जब बेहोश करने का इंजेक्शन लगाया तो हाथी बहुत तेजी से घने जंगल में घुस गया। यहां वन विभाग की टीम उसके पीछे लग गई। इस बीच वन विभाग का खोजी कुत्ता हाथी के पीछे दौड पडा और करीब दो किमी दूर मार्शल जहां जाकर रुका वहां हाथी मौजूद था। इसके बाद हाथी हिलबाईपास रोड की ओर से बाहर लाया गया। इस दौरान करीब सुबह के चार बज चुके थे। इसके बाद क्रेन से उठाकर हाथी को ट्रक में रखा गया।

————
मीठावाली के जंगलों में छोडा जाएगा हाथी को

 
पार्क के डायरेक्टर सनातन सोनकर ने बताया कि हाथी की उम्र करीब 15 साल है और ये टस्कर है। इस हाथी को जांच के बाद चीला रेंज के मीठावाली में छोडा जाएगा। वहां इस पर निगरानी रखी जाएगी।

Published on January 19, 2018 12:40:39 PM

About news129.com

Check Also

इन तरीकों को अपनाएंगे तो सफलता कदम चूमेंगी और जिंदगी रहेगी तनाव से दूर

मनोज कुमार श्रीवास्ताव, सहायक निदेशक, उत्तराखण्ड सूचना विभाग। माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने परीक्षा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!