mountaineer twin sisters will participate in competition
Breaking News Dehradun Environment Latest News Uttarakhand

उत्तराखण्ड: फिजी के जंगलों में बेयर ग्रिल्स के साथ खतरों का सामना करेगी पर्वतारोही बहनें

ब्यूरो।

माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली उत्तराखण्ड की जुडवां बहनें ​अब फिजी के जंगलों में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने जा रही है। सितंबर में होने वाली इस प्रतियोगिता में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पडेगा। खासबात ये है कि इस प्रतियोगिता की मेजबानी खतरों के खिलाडी कहे जाने वाले बेयर गिल्स करेंगे जो हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कार्बेट नेशनल पार्क में जोखिम उठाते नजर आए थे। इस प्रतियोगिता में दुनिया भर की टीमें भाग लेने आ रही हैं।  फिजी में 09 सितंबर से 21 सितंबर 2019 तक इको चैलेंज 2019 के नाम से आयोजित होने वाली इस एडवेंचर रेस में 30 देशों की 67 टीमें भाग ले रही हैं। 675 किमी की इस एडवेंचर रेस में 12 एडवेंचर से संबंधित एक्टिविटी होंगी। ये सभी एक्टिविटी फिजी के घने जंगलों, पहाड़ों, नदियों एवं समुद्र के जरिए होंगी।

mountaineer twin sisters will participate in competition

कौन हैं पर्वतारोही जुडवा बहनें
उत्तराखण्ड की पर्वतारोही जुडवा बहनों का पूरा नाम ताशी मलिक और नुगशी मलिक हैं। इनके पिता कर्नल विरेंद्र सिंह मलिक आर्मी में आॅफिसर थे। पूरा परिवार मूलरूप से हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है लेकिन रिटायर होने के बाद परिवार देहरादून शिफट हो गया था। इनकी माता का नाम अंजू थापा है। दोनों बहनों की शुरूआती पढाई कई राज्यों में हुई, इसके बाद दोनों बहनों ने पत्रकारिता और मास कम्यूनिकेशन में डिग्री भी हासिल की। मलिक बहनों ने 2010 में नेहरु पर्वतारोहण संस्थान से ट्रेनिंग ली और 2013 में माउण्ट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली जुडवां बहनें बनी। इसके अलावा भी उन्होंने सेवन समिट पूरा किया और ऐसा करने वाली वो पहली जुडवा बहनें थी। आज वो उत्तराखण्ड की पहचान बन चुकी हैं।

mountaineer twin sisters will participate in competition

सीएम ने रवाना की टीम 
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में दुनिया की मुश्किल एवं खतरनाक एडवेंचर रेस इको चैलेंज में प्रतिभाग के लिए जा रही उत्तराखंड की पर्वतारोही ताशी एवं नुग्शी की टीम को रवाना किया। मुख्यमंत्री ने इस प्रतियोगिता के लिए दोनों बहनों को शुभकामनाएं दी।
इस रेस की मेजबानी प्रसिद्ध एडवेंचर्स बेयर ग्रिल्स कर रहे हैं। उत्तराखंड से ताशी के नेतृत्व में 4 सदस्यों की टीम इस प्रतियोगता में भाग ले रहे हैं। इस टीम के मैनेजर रिटायर्ड कर्नल वी. एस.मलिक हैं। इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत व विधायक श्री गणेश जोशी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.