IMG 20190916 WA0000

उत्तराखण्ड: फर्जी समाज कल्याण अधिकारी दबोचा, ऐसे ठगता था मासूम महिलाओं को


चंद्रशेखर जोशी।
हरिद्वार पुलिस ने समाज कल्याण अधिकारी बन महिलाओं को ठगने वाले आरोपी केा गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से चेक आदि सामान भी बरामद किए गए हैं। सूचना का पता तब चला जब चेक बांटने की सूचना स्थानीय नेता पर पहुंची और उसने कहा कि चैक मंत्री जी बांटेंगे और कोई नहीं। लेकिन बाद में पता चला कि चैक देने के नाम पर आरोपी युवक 140 रुपए प्रति महिला रसीद काट रहा था। शिकायत पर पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया।
थाना प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि ब्रह्मपुरी तिराहै पर चेकिंग में मसरूफ थे तभी पांच स्थानीय महिलाओं के द्वारा सूचना दी कि एक युवक उनके मोहल्ले में समाज कल्याण अधिकारी बनकर लोगों को चेक बांट रहा है और (मुख्यमंत्री जीवन यापन) योजना के नाम से लाभार्थियों के चयन के लिए उनके रजिस्ट्रेशन के नाम पर 140 रुपए प्रति व्यक्ति लेकर रजिस्टर में अंकित कर रहा है।
उप निरीक्षक कुंवर राम के द्वारा प्राप्त सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उक्त युवक को पकड़ा गया जिसने अपना नाम चांद उर्फ अमानत पुत्र समीम अहमद निवासी मोहल्ला हज्जवन थाना कोतवाली ज्वालापुर उम्र 21 वर्ष बताया और अपने आप को जिला समाज कल्याण विभाग का कर्मचारी बताने लगा उक्त युवक एक हाथ से दिव्यांग है पुलिस द्वारा समाज कल्याण विभाग में संपर्क पर मालूमात की गई तो ज्ञात हुआ कि इस नाम पते का कोई कर्मचारी उनके कार्यालय में नहीं है पकड़े गए युवक से सख्ती से पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने जुर्म का इकबाल करते हुए बताया कि वह विकलांगता के कारण कहीं पर भी रेगुलर काम नहीं कर पा रहा इस कारण पैसों के लालच में उसके दिमाग में यह आइडिया आया।
वह युवक लोगों को अपने ही अकाउंट के चेक जिस पर रू 10000 की रकम भरी हुई है दिखाता था जिसने लाभार्थी का नाम फर्जी अंकित करता था और उसके बाद किसी भी मोहल्ले में उस फर्जी नाम पते की महिला को ढूंढना शुरु करता था स्थानीय व्यक्ति उससे पूछताछ करते थे तो वह बताता था कि व समाज कल्याण विभाग का कर्मचारी है और मुख्यमंत्री जीवन यापन योजना के तहत लाभार्थियों का चयन कर रहा है जो लाभार्थी बाद में सरकार द्वारा चयनित किए जाएंगे उनको सरकार की तरफ से रू 10000 का चेक प्राप्त होगा इसी प्रकार पकड़े गए अभियुक्त के पास से एक रजिस्टर जिसमें उसके द्वारा मोहल्ला ब्रहमपुरी झलकारी बस्ती ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र के कुल 38 लोगों का नकली रजिस्ट्रेशन किया हुआ है।
और इन सभी लोगों से प्रति व्यक्ति ₹140 रजिस्ट्रेशन शुल्क प्राप्त किया हुआ पकड़े गए युवक के पास से कुल 7 चेक वह एक रजिस्टर वह 1950 रुपए नगद वह एक मोबाइल फोन बरामद हुआ लिपि की त्रुटि के लिए क्षमा यह बोल बोलकर टाइप किया गया

Share News