Madan Kaushik Minister Uttarakhand

दो घंटे में होगा दिल्ली से देहरादून का सफर, इकोनामिक कोरिडोर का ऐलान, चार नए प्रोजेक्ट भी मिले

adv.

विकास कुमार।
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने दिल्ली—हरिद्वार—देहरादून के लिए नए इकोनामिक कोरिडोर का ऐलान किया है, जिसके बाद देहरादून से दिल्ली का सफर महज दो घंटे में पूरा हो जाएगा। नितिन गडकरी ने इस प्रोजेक्ट को 2024 तक पूरा करने का दावा किया है।
वहीं उन्होंने कुंभ 2021 से पहले हाई—वे के चार महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का लोकार्पण भी किया। जबकि उत्तराखण्ड में चार नए हाईवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी किया। गडकरी वर्चुअल ही कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि 5400 करोड़ रुपए की लागत से 250 किलोमीटर लंबी सात राष्ट्रीय सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास आज किया गया है। उन्होंने कहा कि इनके बनने से समय की बचत और ईंधन की खपत कम होगी। साथ ही हरिद्वार, रूड़की, देहरादून व आसपास के लोगों को जाम से भी निजात मिलेगी।

—————————————————
इन सड़कों का हुआ लोकार्पण
मुजफ्फरनगर-हरिद्वार एनएच-58 का फोरलेन निर्माण (लंबाई-78 किमी. लागत 1750 करोड़ रूपये)
रूड़की-छुटमलपुर-गागलहेड़ी (एनएच-73),
छुटमलपुर-गणेशपुर ( एनएच 72-ए)का फोरलेन निर्माण (लंबाई-54किमी, लागत 2200 करोड़ रुपए)
हरिद्वार-देहरादून एनएच-58 एवं 72 का फोरलेन निर्माण (लंबाई-37 किमी, लागत 50 करोड़ रुपए)
मुजफ्फरनगर-हरिद्वार एलिवेटेड संरचना मायापुरी एस्केप चैनल पर सेतु एनएच-58 (लंबाई-01 किमी, लागत 50 करोड़ रुपए)
——————————————————————
इन कार्यों का हुआ शिलान्यास
रूद्रप्रयाग जनपद में एक किलोमीटर लंबी टनल का निर्माण एवं अलकनंदा नदी पर एन एच-107
एनएच-7 को जोड़ने हेतु दीर्घ सेतु का निर्माण (लंबाई-2 किमी, लागत 250 करोड़ रुपए)
अल्मोड़ा जनपद में एन एच-309 बी के अन्तर्गत पैटशाल से पनुवानौला और दानिया से पनार के
सुदृढ़ीकरण का कार्य (लंबाई 45 किमी, लागत 50 करोड़ रुपए)
पौड़ी गढ़वाल जनपद में एन एच -119 (नया 534) के अन्तर्गत सतपुली से अगरोढ़ा तक सुदृढ़ीकरण का कार्य (लंबाई 33 किमी, लागत 100 करोड़ रूपए)

:::::::::::::::::
क्या बोले नितिन गडकरी
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में जितनी बाधाएं आई उन्हें दूर कर आज इनका लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि कुंभ से पहले काम पूरा कराने का जो वायदा मैंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को दिया था, वह सभी के सहयोग से आज पूरा हुआ है।
केंद्रीय मंत्री ने उत्तराखंड के लिए महत्वपूर्ण दिल्ली-हरिद्वार-देहरादून इकोनामिक कोरिडोर की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कोरिडोर के बन जाने से देहरादून से दिल्ली की दूरी दो घंटे में तय हो जाएगी, जो वर्ष 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने चारधाम यात्रा आलवेदर रोड का जिक्र करते हुए बताया कि 647 किलोमीटर में से 450 किलोमीटर कार्य पूरा हो गया है। शेष का मामला कुछ अडचनों की वजह से रूका हुआ है, जिसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम अंतराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सड़कों का निर्माण करा रहे हैं, तथा जहां पर हमें मजबूरी में पेड़ काटने की आवश्यकता होती है, वहां पर हम एक पेड़ के स्थान पर 10 पेड़ लगाते हैं। उन्होंने बताया कि कैलाश मानसरोवर सड़क का निर्माण 85 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

———————————
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत क्या बोले
इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड राज्य के विकास कार्यों में ऐतिहासिक निर्णय लेकर अनेक कार्यों को पूरा कराया है। उन्होंने कहा कि सड़कों से विकास की गति में काफी तेजी आती है। दिल्ली-देहरादून वाया सहारनपुर राजमार्ग से समय बचेगा और लोगों को सहूलियत होगी। बीमारों को भी इलाज के लिए आने-जाने में सहूलियत होगी। रूद्रप्रयाग टनल उत्तराखंड के लिए सपना था, जिसे आपने साकार कर दिया है। उन्होंने इसके लिए देवभूमि के नागरिकों की तरफ से आभार जताया।

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!