Breaking News
Home / Latest News / मंडी अध्यक्ष ने किसानों को बांटे फलदार वृक्ष, पर्यावरण संरक्षण की दिलाई सौंगध

मंडी अध्यक्ष ने किसानों को बांटे फलदार वृक्ष, पर्यावरण संरक्षण की दिलाई सौंगध

तनवीर अली, हरिद्वार।
कृषि उत्पादन मण्डी समिति किसान के द्वार कार्यक्रम के तृतीय चरण में बड़ा एक्कड़ स्थित शिव मंदिर प्रांगण मंे कृषि गोष्ठी के माध्यम से 3 ग्राम सभाओं के कृषकों को मण्डी समिति द्वारा निशुल्क फलदार वृक्ष बांटे। फलदार वृक्षों के संरक्षण संवर्द्धन के लिए कृषि उत्पादन मण्डी समिति अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने सभी कृषकों को पर्यावरण के प्रति संकल्पित करते हुए फलदार पौधों के संवर्द्धन के लिए शपथ दिलाई। कृषि उत्पादन मण्डी समिति किसान के द्वार कार्यक्रम के तहत किसान गोष्ठी में आये कृषकों का मण्डी समिति के अधिकारियों द्वारा भारत सरकार की ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार परियोजना मंे पंजीकरण भी किया। वहीं किसानों को भारत सरकार व राज्य सरकार की कृषक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर कृषि उत्पादन मण्डी समिति अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा कि मंण्डी समिति किसान के द्वार कार्यक्रम को दिशा देते हुए कृषकों को निशुल्क फलदार पौधा वितरित किये गये हैं। भावी योजना मण्डी समिति द्वारा अग्रिम धान की फसल रबी की कटाई के दौरान कृषकों को मण्डी समिति से सीधे जोड़ने के लिए भरसक प्रयास किये जायेगें। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति मण्डी समिति द्वारा निशुल्क रूप से कृषकों की उपज को सुरक्षित रखने हेतु निशुल्क क्रेट मुहइया कराने के लिए कृषि मंत्री सुबोध उनियाल को प्रस्ताव प्रेषित किया जा चुका है शीघ्र ही क्रेटों की स्वीकृति आने के उपरान्त सर्वप्रथम पंजीकरण कृषकों को मण्डी समिति निशुल्क मुहइया कराये जायेगें।
इस अवसर पर कृषक डाॅ0 कुलवीर सिंह ने कहा कि मण्डी समिति द्वारा निशुल्क फलदार पौधे वितरण कार्यक्रम से किसान उत्साहित है और किसान पर्यावरण के संरक्षण में अपना पूरा योगदान करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान का धर्म कर्म बनता है मण्डी समिति द्वारा जो निशुल्क फलदार पौधे दिये गये हैं। उनका संरक्षण संवर्द्धन करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि छोटा एक्कड़ बड़ा एक्कड़, सराय फेरूपुर इत्यादि क्षेत्रों मंे मण्डी समिति किसान के द्वार कार्यक्रम को आगे भी सफल बनाने के लिए प्रयास जारी रहेगें।
कृषक गोष्ठी में डाॅ0 विजेन्द्र सिंह चैहान, विधानसभा विस्तारक राजीव गिरि, कृषक हसरत अली हाजी, चै0 सत्यपाल कुमार, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा सुरेश चैहान, पूर्व चैयरमेन गन्ना समिति सुरेश चैहान, अरविन्द कुमार, मण्डी निरीक्षक पंकज शाह, ईनाम सहायक रविश सहित भारी तादाद में कृषक गोष्ठी में शिरकत की। गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ कृषक महंेन्द्र सिंह नेगी ने की तथा संचालन डाॅ0 कुलवीर सिंह ने किया।

About news129.com

Check Also

कांग्रेसी नेता के पुत्र ने व्यापारी को पीटा, पुलिस जांच में जुटी

करण खुराना। जवालापुर में कांग्रेस नेता के पुत्र ने दुकान में घुसकर व्यापारी को पीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!