Breaking News Haridwar Latest News Uttarakhand Viral News

दिल्ली गए तब्लीगी जमात के इतने लोगों का पता लगा, इनकी तलाश जारी, करें सहयोग

चंद्रशेखर जोशी।
महीने के शुरू में दक्षिण दिल्ली स्थित तबलीगी जमात के मरकज में उत्तराखण्ड से शामिल होने गए तब्लीगी जमात के लोगों की तलाश की जा रही है। हालांकि, सूत्रों की मानें तो जिन्होंने दिल्ली में प्रतिभाग किया था उन 34 में से 26 का पता चल चुका है। जबकि बाकी आठ के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। लेकिन प्रशासन के लिए ये आठ इतनी बडी चुनौती नहीं है बल्कि लॉकडाउन के बाद उत्तराखण्ड पहुंचे जमात के लोगों का पता लगाकर उन्हें होम क्वेरटाइन यानी घर में अलग—थलग करना बेहद जरूरी है। वहीं दूसरी ओर हरिद्वार से काफी संख्या में दूसरे प्रदेशों में जमात के लिए लोग गए हैं और हरिद्वार में भी इस वक्त करीब 14 जमात दूसरे प्रदेशों की काम कर रही है। इनमें से कुछ नेपाल के भी रहने वाले हैं। इन सभी की जांच कर इन्हें क्वेरनटाइन करने का काम किया जा रहा है। सीओ सिटी अभय सिंह ने बताया कि हरिद्वार के 11 लोग दिल्ली में ही हैं। तब्लीगी जमात के लेागों से जानकारी जुटाई जा रही है। ताकि अगर किसी को संक्रमण है तो वो दूसरे लोगों में ना फैल सके।
——————
11 लोग हरिद्वार सें हैं
विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो दिल्ली गए तबलीगी जमात के 11 लोग हरिद्वार से हैं और 12 देहरादून से व तीन उत्तरकाशी के बताए जा रहे हैं। ये सभी दिल्ली में ही हैं और इन्हें दिल्ली में ही क्वेरनटाइन कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर 34 में से बाकी बचे आठ का पता लगाया जा रहा है कि आखिर वो कहा है। वापस उत्तराखण्ड लौटे हैं या फिर किसी अन्य प्रदेश में चले गए हैं।
————————
हरिद्वार में काम कर रही है 14 जमातें
जानकारी के अनुसार हरिद्वार में फिलहाल 14 जमातें काम कर रही है। जो अलग—अलग इलाकों मे हैं। ये सभी मस्जिदों में रूकी है। कुछ काफी पहले से हैं और कुछ हाल ही में आई हैं। इनमें कुछ नेपाली मूल के लोग भी हैं। अब प्रशासन इन सभी को क्वेरटाइन करने का काम कर रहा है। ताकि अगर किसी को संक्रमण हो तो वो कहीं ओर ना फैल पाए।
———————
हरिद्वार से कई लोग गए हैं दूसरे प्रदेश
हरिद्वार से काफी जमातें दूसरे प्रदेशों में धर्म प्रसार का काम करने के लिए गई हुई हैं। हालांकि अभी ये पुष्टि नही हुई है कि इन जमातों में से कितनी जमातें दिल्ली होकर गई है या आई हैं। इन सभी के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। खुफिया जानकारी के मुताबिक जमात से जुडे लोग प्रशासन को पुख्ता जानकारी नही दे पाए हैं। इसलिए प्रशासन केा भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है।
——————
क्या होती है तब्लीगी जमात
तब्लीगी जमात मुसलमानों के सुन्नी फॉलोवर का एक ग्रुप हैं जिसकी नींव आजादी से पहले रखी गई थी। इसका हेडक्वार्टर दिल्ली स्थित हजर निजामुद्दीन दरगाह के पास हैं। ये जमातें देश के विभन्न राज्यों के अलावा विदेशेां में भी धर्म प्रसार के लिए जाती है और मस्जिदों में रूककर मुसलमानों को इस्लाम के बारे में बताती हैं। इनके करीब पंद्रह करोड सदस्य बताए जाते हैं। आजादी के बाद इनके फॉलोवर में बेहतहाशा वृ​द्धि हुर्इ् हैं। ये जमातें चालीस दिन और चार महीने के लिए अपने खर्चे से घर से बाहर निकलती है और लोगों को धर्म के बारे में बताती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.