images 5

उत्तराखण्ड: करोड़ो के घोटाले में संयुक्त निदेशक गिरफ्तार, चार अफसर पहले हो चुके गिरफ्तार


चंद्रशेखर जोशी।
करोड़ों रुपए के छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी ने हरिद्वार के तत्तकालीन जिला समाज कल्याण अधिकारी और वर्तमान में समाज कलयाण विभाग देहरादून में संयुक्त निदेशक पद पर तैनात गीता राम नौटियाल को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुराग शंखधर सहित तीन अन्य सहायक समाज कल्याण अधिकारियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर इस मामले में करीब एक दर्ज न मुकदमें दर्ज हो चुके हैं। जिनमें 12 कॉलेजों के संचालक और मालिकों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
—————
क्या है मामला
उत्तराखण्ड में एससी, एसटी और ओबीसी छात्रवृत्ति में वर्ष 2012 से 2017 के बीच घोटाला हुआ था। फर्जी एडमिशन दिखाकर दर्जनों कॉलेजों ने छात्रवृत्ति हासिल की थी। घोटाले के खुलासा तब हुआ जब सरकार की संवेदनहीनता देखकर समाजसेवी कोर्ट चले गए। कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले में मुकदमा दर्ज हुआ और एसआईटी का गठन हुआ। एसआईटी प्रमुख आईपीएस मंजूनाथ टीसी इसकी जांच कर रही है। हाल ही में इसमें कई कॉलेजों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई। जबकि 12 कॉलेजों के संचालक और मालिक गिरफ्तार हो चुके हैं।
—————
गिरफ्तारी से बचने के लिए पहुंचे थे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट
गिरफ्तारी से बचने के लिए गीता राम नौटियाल ने पहले हाईकोर्ट की शरण ली थी। लेकिन वहां से राहत नहीं मिली तो वो सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचे। वहां भी उन्हें एसआईटी के सामने पेश होने के लिए कहा गया। इधर, एसआईटी लगातार उनकी तलाश में चल रही थी। और कोर्ट से कुर्की के आॅर्डर भी लिए जा चुके थे। वहीं इस बीच गुरुवार को गीता राम नौटियाल गिरफ्तार कर लिए गए।

Share News