IMG 20210124 WA0010

‘नायक’ नहीं बन पाई एक दिन की मुख्यमंत्री सृष्टि, लेकिन ये काम कर जीत लिया सबका दिल


विकास कुमार।
उत्तराखण्ड में एक दिन की मुख्यमंत्री बनी सृष्टि गोस्वामी की खबर पूरे देश में बहुत तेजी से वायरल हुई और जिस तरह प्रिंट, सोशल और इलेक्ट्रानिक मीडिया ने एक दिन की मुख्यमंत्री के तौर पर हरिद्वार की बेटी और बीएससी एग्रीकल्चर की छात्रा को प्रमोट किया, उससे आम जनता को ये अहसास या भ्रम हुआ कि एक दिन की मुख्यमंत्री का रूप वैसा ही होगा जैसा अनिल कपूर की फिल्म नायक में था। लेकिन, हकीकत कुछ ओर ही थी और इस हकीकत में सृष्टि मुख्यमंत्री तो बनी लेकिन सिर्फ राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर विधानसभा में आयोजित बाल सदन में, हालांकि विशेष ये रहा कि एक मुख्यमंत्री को विभाग जिस तरह प्रेजेंटेशन देते हैं ठीक उसी तरह करीब 12 विभागों के प्रमुखों ने सृष्टि को भी योजनाओं के बारे में बताया।

WhatsApp Image 2021 01 21 at 20.44.06

एक मुख्यमंत्री के तौर पर सृष्टि ने विभागों के कार्यों को सराहा और कुछ निर्देश भी दिए लेकिन नायक के अनिल कपूर की तरह कोई बडा कारनामा नहीं किया। वहीं पत्रकारों के सवाल पर भी वो सब कुछ ठीक चल रहा है और पहले से बेहतर होने की बात कहती रही। हालांकि सृष्टि अपने बोलने के अंदाज और आत्मविश्वास से सबका दिल जीतने में कामयाब जरुर हो गई। इतना ही नहीं जहां एक ओर उन्होंने विभागों की समीक्षा के दौरान अपना जौहर दिखाया, वहीं पत्रकार वार्ता के दौरान भी वो देहरादून के मंझे हुए अनुभवी पत्रकारों के सवालों पर ना तो डिगी और ना ही अपना आत्मविश्वास खोया। बल्कि जिस तरह से उन्होंने सभी सवालों का जवाब दिया, उसने पत्रकारों और खासोआम का दिल जीत लिया।
वरिष्ठ पत्रकार महावीर नेगी बताते हैं कि जिस तरह से सृष्टि गोस्वामी के एक दिन के मुख्यमंत्री बनने को प्रोजेक्ट किया गया, उसमें कहीं ना कहीं सरकार सफल रही और सृष्टि गोस्वामी की खबर पिछले दो दिनों में सबसे ज्यादा वायरल और पठनीय रही। लोग सृष्टि के बारे में जानना चाह रहे थे और मीडिया ने भी ये काम भरपूर किया। जनता को भी ये लगा कि उत्तराखण्ड में सृष्टि नाम की लडकी एक दिन की सीएम बनने जा रही है। क्योंकि उसके जहन में अनिल कपूर की नायक वाली तस्वीर थी और सृष्टि में भी उन्होंने ये ही देखा। लेकिन वाकई हकीकत तो सबको पता है कि ये बालिका दिवस पर बाल सदन था और इसमें जहां सृष्टि मुख्यमंत्री का किरदार निभा रही थी तो एक अन्य छात्र आसिफ हसन नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में थे, कुछ छात्र जैसे कुमकुम पन्त, जान्हवी, हरेन्द्र, चिराग, मानसी, ऋतिका विधायक और कुछ अन्य मंत्रालय संभाल रहे थे। जहां तक सवाल है सृष्टि के काबलियत की तो सृष्टि अपनी छाप छोडने में कामयाब रही है और उनमें एक चतुर और समझदार नेता बनने की प्रतिभा है।

ये दिया विभागों ने प्रेजेंटेशन और सृष्टि के आदेश
मनोनीत सीएम सृष्टि गोस्वामी द्वारा इस दौरान सदन में महिला एवं बाल संरक्षण तथा विभिन्न विकास कार्यो के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव साझा किये। उन्होने बालिकाओं को विद्यालय आने जाने के लिए वाहनों में सुरक्षित माहौल बनाने, धरेलू हिंसा, नशाखोरी और बाल अपराधों पर लगाम लगाने तथा महिलाओं को सूरक्षित, सहज और सर्व स्वीकार्य वतावरण बनने के सुझाव दिये।
इससे पहले उन्हें लोक निर्माण विभाग द्वारा राज्य में किये जा रहे पुल, सडक, तथा अन्य सम्पर्क निर्माण कार्यो से अवगत कराया। सिंचाई विभाग द्वारा सूर्याधार झील तथा अन्य संचालित व निर्मित्त की जा रही परियोजनाओं का प्रस्तुतिकरण दिया गया। पुलिस विभाग द्वारा अपराधों की प्रकृति तथा उनके उन्मूलन हेतु उठाये गये प्रयासों तथा अभिनव स्टेप्स से अवगत कराया। उन्होने बाल अपराध की रोकथाम, साईब्रर क्राईम रोकथाम, नशा मुक्ति अभियान, औपरेशन सत्य, तथा बाल तस्करी मुक्ति हेतु औपरेशन स्माईल के उदाहरण प्रस्तुत किये। इसके अतिरिक्त उधोग, उरेडा, स्मार्ट सिटी, शिक्षा, आदि विभागो ने भी विभागीय प्रस्तुतिकरण दिया।

Share News