WhatsApp Image 2020 12 09 at 18.09.08

सोशल मीडिया के अफवाहबाजों पर ये कार्रवाई करने जा रही है कुंभ पुलिस, जानिये क्या है प्लान


ब्यूरो।
कुंभ मेला पुलिस ने भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था के अलावा सोशल मीडिया पर अफवाह और गलत सूचनाएं वायरल करने वालों से निपटने के लिए विशेष प्लान तैयार किया है। कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने गुप्तचर इकाईयों को सोशल मीडिया निगरानी सेल बनाने के आदेश दिए हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर अफवाहबाजों को चिन्हित कर कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।
गौरतलब है कि कुंभ जैसे महा आयोजन को सकुशल संपन्न कराने के लिए सोशल मीडिया की निगरानी भी महत्वपूर्ण है क्योंकि करोड़ों लोगों की भीड में एक गलत सूचना का प्रचार बडी मुसीबत का सबब बन सकता है। इसलिए कुंभ मेला पुलिस ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर शिंकजा कसने की तैयारी कर ली है।

————
सीमावर्ती जनपदों से रहेगा तालमेल
आईजी संजय गुंज्याल ने मण्डलाधिकारी अभिसूचना इकाई कुम्भ मेला 2021 सुनीता वर्मा को निर्देशित किया कि सम्पुर्ण हरिद्वार क्षेत्र के साथ साथ सीमावर्ती जनपदों एवम सीमावर्ती राज्यों के जनपदों बिजनौर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर आदि की अभिसूचना इकाई से भी समन्वय स्थापित करते हुए उनके माध्यम से भी उपयोगी सूचनाएं प्राप्त करें। साथ ही भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में भी सतर्क दृष्टि रखें। यदि किसी भीड़ भाड़ वाले स्थान पर लोगों में खांसने-छींकने की प्रवृत्ति ज्यादा दिखाई दे रही हो तो तत्काल सम्बंधित विभाग को अवगत कराएं ताकि सम्बंधित विभाग वहां जाकर मेडिकल चेकअप आदि की कार्यवाही कर सकें।

————
सत्यापन के अलावा घुसपैठियों और संदिग्धों पर रहेगी नजर
ब्लैक लिस्ट अपराधियों/आतंकवादियों की फोटो और डोजियर प्राप्त कर पुलिस सर्वेलान्स सिस्टम में अपडेट करवाएं। ताकि समय रहते मेले क्षेत्र में उनकी गतिविधियों का पता लग सके। बांग्लादेशी, रोहिंग्या एवं अन्य अवैध विदेशी लोगों के निवास सम्भावित क्षेत्रों में जाकर सघन चेकिंग अभियान चलायें। मंडलाधिकारी द्वारा मेले के दौरान ड्रोन संचालन के सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश एवम नियम जारी करने हेतु आईजी कुम्भ मेला तथा मेला अधिकारी कुम्भ मेला से अनुरोध किया गया।

Share News