IMG 20210204 WA0027

अच्छी खबर: जो काम 55 करोड़ में होना था उसे मेला पुलिस ने 13 करोड़ में कर दिखाया


चंद्रशेखर जोशी।
कुंभ मेला में जिस काम को 55 करोड़ रुपए में कराता उसे कुंभ मेला पुलिस ने महज 13 करोड़ 58 लाख रुपए में पूरा कर दिखाया। कुंभ मेले में भीड प्रबंधन और असमाजिक तत्वों से निपटने के लिए इस बार अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाया जाना था, जिसके लिए मेला प्रशासन ने कोरोना से पहले टेंडर प्रक्रिया शुरु की थी और कई कंपनियों ने ये काम करीब 55 करोड में एक साल के मेंटिनेंस के साथ करने पर राजी हुए थे लेकिन कोरोना के चलते ये काम लटक गया और कुछ समय पहलेमेला प्रशासन से ये काम कुंभ मेला पुलिस को सौंपा गया। कुंभ मेला पुलिस के जिम्मे मात्र ये काम आया था और इसके लिए आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने जिस तरह से ईमानदार कोशिश की, उससे इतना बडा काम महज 13 करोड 58 लाख रुपए में पूरा हो गया वो भी पूरे तीन साल के में​टिनेंस कांट्रेक्ट के साथ।

WhatsApp Image 2020 12 09 at 18.09.08
file photo

————
क्या है अत्याधुनिक कमांड सेंटर
सीसीआरटावर में कुंभ मेला पुलिस अत्याधुनिक पुलिस सर्विलांस सिस्टम तैयार कर रही है। प्रोजेक्ट के अनुसार पूरे जनपद और कुंभ क्षेत्र में करीब 450 कैमरे लगाए जा रहे हैं जिनकी मॉनि​टिरिंग इसी कमांड सेंटर से की जानी है। इसके लिए नई तरीके से इसे डिजायन किया गया है और जो एक वॉर रुम के तौर पर काम करेगा। जहां अधिकारी सीसीटीवी फुटेज के अनुसार हालात का जायजा लेकर तुरंत एक्शन ले सकेंगे। यही नहीं ये सेंटर किसी भी आपातकाल परिस्थिति में बंद नहीं होगा और लगातार काम करता रहेगा। इसके लिए सुलझे हुए पुलिस अफसरों और कर्मियों को यहां तैनात कर ट्रेनिंग दी जा रही है।

————–
क्या कहते हैं अफसर
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि पहले इसका नाम कमांड सेंटर रखा गया था और ये काम करीब पचास करोड रुपए में पूरा किया जाता, लेकिन बाद में इसकी जिम्मेदारी कुंभ मेला पुलिस को दी गई। कुंभ मेले में ये पहला काम था जिसमें हमको खरीदारी करनी थी और इस काम के लिए पांच सौ से ज्यादा कॉल आई और करीब 50 लोगों ने टेंडर डालने में रूचि दिखाई। आखिर में एल-1 के जरिए हमने ये काम 13 करोड 58 लाख रुपए में हम करने में कामयाब हो गए और सबसे अच्छी बात ये है कि पहले एक साल का मेंटिनेंस कांट्रेक्ट के साथ होनी थी और अब ये तीन साल तक मेंटिनेंस कांट्रेक्ट के साथ होगी। यही नहीं कई दूसरी सुविधाएं भी हमें पहले से ज्यादा मिल रही है। उन्होंने बताया कि अब इसे पुलिस सर्विलांस कमांड सेंटर नाम से जाना जाएगा जिसे नई सिरे से तैयार किया जा रहा है जहां मॉनिटरिंग और क्विक रिस्पांस की सभी सुविधाएं होंगी।

WhatsApp Image 2021 01 21 at 20.44.06

Share News