44 हजार छात्र देंगे हाई—स्कूल इंटर की परीक्षा, इतने परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, क्या है तैयारी

विकास कुमार।
इंटर और हाईस्कूल की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में अफसरों के साथ बैठक की गई और परीक्षा केंद्रों पर होने वाली सुविधाओं को लेकर मातहत अफसरों को डीएम ने आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ0 आनन्द भारद्वाज ने बताया कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2021 में कुल लगभग 44 हजार छात्र-छात्रायें परीक्षायें देंगे, जिनके लिये कुल 106 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गये हैं। इसके अलावा बालावाली को भी सेण्टर बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस प्रकार कुल 107 परीक्षा केन्द्र हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि 18 एकल परीक्षा केंद्र, जहां केवल हाईस्कूल की ही परीक्षा आयोजित की जायेंगी तथा 88 मिश्रित परीक्षा केन्द्र, जहां हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट दोनों की ही परीक्षायें आयोजित की जायेंगी।
उन्होंने ने बताया कि 20 संवेदनशील तथा 09 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र्र चिह्नित किये गये हैं। 04 फ्लाईंग स्कवाइड की टीमें परीक्षाओं के निरीक्षण के लिये रखी गयी हैं, जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है, इस पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक ब्लाक के लिये एक फ्लाइंग स्कवाइड की टीम, कुल 6 फ्लाइंग स्क्वाइड की टीम को तत्काल स्वीकृति प्रदान की।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से परीक्षा प्रश्न-पत्रों आदि की सुरक्षा के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा की तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा प्रश्न-पत्रों आदि की सुरक्षा-व्यवस्था में कहीं पर भी कोई कमी नहीं आनी चाहिये। उन्होंने कहा कि इसे साधारण रूप में नहीं लिया जा सकता।
डीएम सी0 रविशंकर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 की गाइड लाइन जैसे-सोशल डिस्टिेंसिंग, सेनेटाइजिंग तथा मास्क पहनना आदि का कड़ाई से पालन किया जाये। इस अवसर पर पूरण सिंह राणा, एस0डी0एम, सन्तोष कुमार पाण्डेय, एस0डी0एम0, गोपाल सिंह चैहान, एस0डी0एम, भीकम सिंह, प्रधानाचार्य जीआईसी सिकन्दरपुर, जगपाल सिंह चैहान, प्रधानाचार्य जीआईसी बी.एच0ई.एल सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

test by harry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!