Breaking News Haridwar Latest News Uttarakhand Viral News

कोरोना वायरस: हरिद्वार स्वास्थ्य विभाग के पास सिर्फ दो वेंटिलेटर, ये निजी अस्पताल आए आगे, बनाई रणनीति

चंद्रशेखर जोशी।
कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अपनी तैयारियां युद्ध स्तर पर कर दी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के पास हरिद्वार जनपद में महज दो वेंटिलेटर हैं लेकिन, इसकी कमी को पूरा करने के लिए निजी अस्पतालों से सहयोग मांगा गया है। अभी तक भेल, मेट्रो, राम कृष्ण अस्पताल और विनय विशाल रूडकी ने स्वास्थ्य विभाग को अपने वेंटिलेटर उपलब्ध कराने के लिए हामी भर दी है। किसी भी क्रिटिकल कंडीशन में स्वास्थ्य विभाग इन वेंटिलेटर का प्रयोग कर सकेगी। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से एहतियात बरतने और भीड—भाड वाले इलाकों में जाने से परहेज करने के लिए कहा। वहीं सरकार ने 22 मार्च रविवार को जनता कफर्यू को सफल बनाने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। लोगों से घरों में ही रहने की हिदायत दी है। गौरतलब है कि अगल एक सप्ताह कोरोना के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण है। चूंकि स्वास्थ्य सेवाएं विकसित देशों के मुकाबले उतनी अच्छी नहीं है, लिहाजा बचाव और एहतियात ही कोरोना के खिलाफ जंग में हमारा सबसे बडा हथियार है।
सीएमओ डा. सरोज नैथानी ने प्रेस क्लब में पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना की तैयारियों को लेकर केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार काम कर रहा है। अभी तक किसी भी संदिग्ध में कोरोना की पुष्टि नहीं है। ये हमारे लिए अच्छी बात है। लेकिन फिर भी पूरी एहतियात बरती जा रही है। हरिद्वार में हमारे पास लक्षणों के आधार पर इलाज की पूरी तैयारी है। आॅक्सीजन देने के लिए भी पर्याप्त सुविधाएं है। जहां तक वेंटिलेटर की बात है, हरिद्वार में दो वेंटिलेटर है, एक को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है जबकि दूसरे को एचएमजी में रखा गया है।
वेंटिलेटर की क्रिटिकल कंडीशन में आवश्यकता पडती है। लिहाजा, निजी अस्पतालों से भी सहयोग मांगा गया है। कुल 23 वेंटिलेटर की क्रि​टीकल कंडीशन में हम प्रयोग कर सकते है। हालांकि एम्स ऋषिकेश से भी हम संपर्क में है और वहां से भी हमें मदद मिल सकती है। लेकिन बचाव ही सबसे ज्यादा अच्छा जरिया है। इस​लिए लोगों को हाथों को लगातार धोना चाहिए और अपने घरों और आॅफिसों को सेनेटाइज करके रखना चाहिए।

—————————————————
सीएमओ ने किया निरीक्षण
राज्य सरकार की ओर से कोरोनो वायरस संक्रमण से जनसमान्य को बचाये जाने के लिए की जिला स्तर पर गठित की गयी नोडल अधिकारियों के टीम से हरिद्वार जनपद के प्रभारी एनएचएम के अपर निदेशक आलोक कुमार पाण्डेय ने आज सीएमओ के साथ आइसोलेशन केंद्र, क्वांरटाइन केंद्र सहित अन्य चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। सीएमओ ने बीएचईएल गेस्ट हाउस में बनाये गये कोरंटाइन केंद्र, मेला अस्पताल में बनाये गये आईसोलेशन वार्ड आदि के विषय में विस्तार से श्री पाण्डेय को जानकारी दी।
सीएमओ ने निजि चिकित्सालयों से मिल सहयोग के तौर पर मिले चिकित्सा केंद्रो, मशीनो, स्वंय सेवियों की भी संख्या सहित जानकारी दी। इस मौके अपर जिलाधिकारी कृष्ण कुमार मिश्र, अपर चिकित्सा अधिकारी श्री एसडी शाक्य जिला सूचना अधिकारी श्रीमती अर्चना सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.