Breaking News Dehradun Haridwar Latest News Uttarakhand Viral News

कोरोना केस में पहले नंबर पर हरिद्वार, कंटेनमेंट जोन में भी अव्वल, ये इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित

चंद्रशेखर जोशी।
कोरोना के मामलों में हरिद्वार प्रदेश में पहले पायदान पर पहुंच गया है। देहरादून से आगे निकलकर हरिद्वार में अब 2571 पॉजिटिव केस हो गए हैं। जबकि देहरादून में 2236, उधम सिंह नगर में 1984 और नैनीताल में 1609 मामले हैं। पिछले कुछ दिनों में हरिद्वार में सबसे ज्यादा हालात खराब हुए हैं। यहां कोरोना मरीजों की संख्या में यकायक इजाफा हुआ है। जबकि कंटनमेंट जोन भी हरिद्वार पहले पायदान पर है। हरिद्वार में कुल 399 कंटेनमेंट जोन हैं।  वहीं प्रदेश में मरने वालों की संख्या भी 140 हो गई है। चार लोगों की जान गई, जिनमें तीन हरिद्वार के हैं।

——————
बुधवार को प्रदेश में मिले 439 केस, हरिद्वार में 139
बुधवार को भी प्रदेश में कोरोना के 439 केस सामने आए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा केस 139 हरिद्वार से ही हैं। इसके अलावा 119 केस उधम सिंह नगर से हैं। जबकि देहरादून में 82 और नैनीताल में 28 केस मिले हैं। हरिद्वार में 143 केस में सबसे ज्यादा 45 मरीज सिडकुल की विभिन्न कंपनियों से हैं। जबकि तीन स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इसके अलावा एक ग्राम प्रधान और दो उनकी टीम के लोग भी कोरोना पॉजिटिव हैं। वहीं दूसरी ओर 29 मरीज फ्लू क्लीनिक से आए हैं इसके अलावा 35 व्यक्ति कंटेनमेंट जोन से हैं।

———————
हरिद्वार में तीन की मौत
एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल जी ने बताया कि ज्वालापुर, हरिद्वार निवासी 35 वर्षीय महिला सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर बीती 5 अगस्त को एम्स में भर्ती हुई थी, जिसका कोविड सेंपल पॉजिटिव पाया गया था, उसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया था। जहां कोविड वार्ड आईसीयू में वेंटिलेटर पर थी,उक्त मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई। दूसरा मामला बागपत, उत्तरप्रदेश का है। उत्तरप्रदेश के बागपत निवासी 60 वर्षीय पुरुष जो कि फेफड़ों से संबंधी दिक्कतों के चलते बीते माह 22 जुलाई को एम्स आया था,जिसकी कोविड सेंपल रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। उसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया था, जहां उपचार के दौरान उक्त व्यक्ति की मौत हो गई। तीसरा मामला हरिद्वार का है। आर्यनगर ज्वालापुर, हरिद्वार निवासी 72 वर्षीय पुरुष जो कि किडनी व सांस रोग से ग्रसित था व बुखार आदि शिकायत के साथ बीती 10 अगस्त को एम्स ऋषिकेश आया था। जिसका कोविड सेंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया था, उक्त पेशेंट की उपचार के दौरान मौत हो गई। जब​कि चौथा मामला कनखल हरिद्वार का है। हरिद्वार निवासी 76 वर्षीय पुरुष जो कि डायबिटीज, हाईपरटेंशन, सांस लेने में तकलीफ तथा बुखार की शिकायत पर बीती 4 अगस्त को एम्स में आया था,जिसकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, उसके बाद उक्त व्यक्ति को कोविड वार्ड में भर्ती किया गया था। बुधवार सुबह कोविड आईसीयू में उपचार के दौरान उक्त व्यक्ति की मौत हो गई।

——————
हरिद्वार में कुल 399 कंटेनमेंट जोन, सबसे ज्यादा ये इलाके प्रभावित हैं
हरिद्वार में कोरोना मरीजों की संख्या बढने के साथ ही कंटेनमेंट जोन की संख्या भी लगातार बढ रही है। अभी तक कुल 399 कंटेनमेंट जोन हैं। इनमें रूडकी क्षेत्र में 161 जोन हैं, जबकि हरिद्वार में 202, भगवानपुर में 27 और लक्सर में महज नौ कंटेनमेंट जोन हैं। हरिद्वार में शिवालिक नगर, रावली महदूद, सलेमपुर, ज्वालापुर, कनखल, उत्तरी हरिद्वार, मध्य हरिद्वार, कनखल, जगजीतपुर, बहादराबाद आदि इलाकों में सबसे ज्यादा कंटेनमेंट जोन हैं।

—————
हरिद्वार में सबसे ज्यादा एक्टिव केस
एक्टिव केस की बात करें तो इसमें भी हरिद्वार नंबर वन है। हरिद्वार में फिलहाल 1194 एक्टिव केस हैं। जबकि उधम सिंह नगर में 1101 केस हैं। इसके अलावा नैनीताल में 603 और देहरादून में 475 एक्टिव केस हैं। कुल मिलाकर हरिद्वार और उधम सिंह नगर में हालात खराब हो हरे हैं। जबकि देहरादून जहां सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे थे, वहां अब हालात सुधरने की ओर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.