WhatsApp Image 2021 01 14 at 15.06.47

कुंभ में बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए घाटों को रिजर्व रखेगी मेला पुलिस, एप से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन


चंद्रशेखर जोशी।
कुंभ में शाही स्नान व अन्य स्नान पर्वों के दौरान कुंभ मेला पुलिस विशेष तौर पर बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए गंगा घाटों को रिजर्व रखेगी। चारों दिशाओं में दो दो घाटों को बुजुर्ग श्रद्धालुओं के स्नान के लिए घाटों को आरक्षित रखने की योजना है। वहीं बुजुर्ग कुंभ में स्नान के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। इसके लिए पुलिस एक एप तैयार कर रही है, जिसके बारे में शाही स्नान से पहले कुंभ मेला हरिद्वार की वेबसाइट और कुंभ मेला पुलिस की वेबसाइट पर जानकारी मिल डालने का दावा किया जा रहा है। kumbh-mela-haridwar-2021-ganga-ghats-to-be-reserved-for-elderly-pilgrims-by-kumbh-mela-police
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ में खासतौर पर बुजुर्ग श्रद्धालुओं के स्नान की विशेष व्यवस्था की जा रही है। चूंकि लाखों की भीड में बुजुर्गों को सबसे ज्यादा दिक्कतें पेश आती है। इसलिए बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए घाटों को आरक्षित किया जाएगा। हरिद्वार में हरकी पैडी सहित करीब 107 सरकारी और निजी घाट है इन सभी घाटों का कुंभ में स्नान के लिए प्रयोग किया जाएगा। इन्हीं घाटों में से बुजुर्गों के लिए घाटों को आरक्षित करने की योजना है।

—-
एप के जरिए पहले ही करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
वहीं बुजुर्ग स्नान पर आने से पहले पुलिस एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए कुंभ मेला पुलिस एप तैयार करा रही है। इस एप में रजिस्ट्रेशन के बाद कुंभ मेला पुलिस बुजुर्ग श्रद्धालुओं को आरक्षित घाट पर ले जाकर आसानी से गंगा स्नान कराएगी। सीओ कुंभ प्रकाश देवली ने बताया कि ये एप जल्द ही तैयार कर ली जाएगी और इसकी जानकारी कुंभ मेला और कुंभ मेला पुलिस की वेबसाइटों पर ही दी जाएगी।

——
मार्च और अप्रैल में हैं शाही स्नान
हालांकि हरिद्वार कुंभ मेला का नोटिफिकेशन जनवरी में हो जाता है। लेकिन इस बार कोरोना के कारण कुंभ की शुरुआत 27 फरवरी से होगी और अप्रैल तक कुंभ चलेगा। 11 मार्च में ही महाशिवरात्रि का पहला शाही स्नान है। इसके बाद दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या का होना है कि जबकि तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल को बैशाखी के मौके पर होगा। वहीं चौथा और आखिरी शाही स्नान 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर स्नान किया जाएगा।

Share News