Breaking News Haridwar Latest News Uttarakhand

डीएम सी रविशंकर ने बताया बेहाल हरिद्वार को कैसे बनाएंगे बेमिसाल, ये सब करेंगे

चंद्रशेखर जोशी।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने हरिद्वार प्रेस क्लब में पत्रकारों से वार्ता करते हुए हरिद्वार की समस्याओं के बारे में विस्तार से बात की और समस्याओं के समाधान के लिए अपनी योजनाओं के बारे में भी बताया। इस दौरान प्रेस क्लब के पत्रकारों ने भी शहर की ज्वलंत समस्याओं से अवगत कराया। आइये आपको बताते हैं कि शहर की वो कौन सी समस्याएं हैं जिनपर जिलाधिकारी काम करेंगे। इस दौरान प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेश शर्मा, महेश पारिख, राज कुमार, दीपक नौटियाल, विनोद श्रीवास्ताव, एमएस नवाज, मुदित अग्रवाल, रूपेश वालिया, विकास चौहान, आवेश अंसारी, तनवीर अली, दीपक नाथ गोस्वामी, अंबरीष कुमार आदि पत्रकार उपस्थित रहे।

—————
शहर के अनियोजित विकास को विनाश बनने से रोका जाएगा
शहर की सडकों का बुरा हाल और अंडर ग्रांउड वॉटर, गैस, सीवर और बिजली लाइन से पैदा हुई समस्या के निजात के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि ये एक गंभीर समस्या है जो हरिद्वार में पिछले कुछ सालों में पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि जमीन के नीचे किस विभाग की लाइन कहां है और कितनी गहराई पर है। इसका एक रोडपैम बनाया जा रहा है। साथ ही कलरफुल स्कैच तैयार कर आए दिन होने वाली लीकिंग से निजात दिलाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खुदाई करते हुए किसी दूसरे की लाइन तोडने पर एक घंटे के भीतर संबंधित विभाग को सूचित करना पडेगा। साथ ही 48 घंटे के भीतर उस लीकेज को दुरुस्त करने के निर्देश विभागों को दिए गए हैं।
——————
मिलावट पर बस कंडक्टरों पर होगा केस
हरिद्वार में मिलावट की बडी समस्या है और इस समस्या से निपटने के लिए अधिकारियों को सैंपल भरने और छापा मारने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि बस में मिलावटी मावा या अन्य खाद्य पदार्थ मिलने पर बस कंडक्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। ऐसा देखा गया है कि कई बार मिलावटी खाद्य पदार्थों को बस या दूसरे वाहनों में लाद दिया जाता है जबकि पकडे जाने पर वो लावारिस होने के कारण सैंपल नहीं भरा जाता है। लेकिन अब इसके लिए वाहन के कंउक्टर को जिम्मेदार बताया जाएगा।
———————
रोडबेलवाला का होगा विकास
जिलाधिकारी ने बताया कि हरकी पैडी और आस—पास के क्षेत्रों को भिखारी और अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। पूरे क्षेत्र का सौंदर्यीकरण होगा। ताकि भक्तों को अच्छा वातावरण प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इसके अलवा अतिक्रमण पर भी ठोस कार्रवाई की जाएग। अतिक्रमण को चिनिहत कर अभियान चलाया जाएगा।

——————
नशे के खिलाफ चलाएंगे अभियान
नशे के खिलाफ बडे स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। मेडिकल स्टोर पर छापामारी की जाएगी। साथ ही स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। कच्ची शराब पीकर होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
—————
निजी स्कूलों पर लगेगी लगाम
जिलाधिकारी ने बताया कि निजी स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए काम किया जा रहा है। शिक्षा के अधिकार के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को एडमिशन देने के नाम पर हो रही धांधली को देखते हुए भुगतान से पहले वेरीफिकेशन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में दूसरा छात्रवृत्ति घोटाला नहीं होने दिया जाएगा।
——————
घाटों पर होगी विभागों की बैठक
उन्होंने कहा कि गंगा को अविरल और प्रदूषण मुक्त करने के लिए साथ ही अन्य योजनाओं का सही क्रियान्वयन करने के लिए घाटों पर बैठकों का आयोजन किया जाएगा। ताकि फील्ड में जाकर योजनाओं की असलियत का पता चल सके।
—————
खनन से पहले एनवॉयरनमेंट क्लीयरेंस जरूरी
उन्होंने कहा कि गंगा को अवैध खनन रोकने के लिए खनन की अनुमति एनवॉयरनमेंट क्लीयरेंस के बाद ही दी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि निजी पट्टों पर खनन की अनुमति भी नियमों को ध्यान में रखकर ही दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.