Jyotish Latest News Viral News

हरिद्वार के एक बडे संत के खिलाफ गुजरात पुलिस को शिकायत, जानिये नाम

एसएन चौधरी। 
हरिद्वार के एक बडे संत के खिलाफ गुजरात पुलिस को मुकदमा लिखने के लिए शिकायत की गई है। गुजारात के ​द्वारिका पुलिस को ये शिकायत किए जाने का दावा शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रतिनिधि स्वमाी अविमुक्तेश्वरानंद ने किया है।
असल में हरिद्वार में भूमा पीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद ने खुद को शंकराचार्य घोषित करने का फैसला किया है। शुक्रवार को संतों की उपस्थिति में ये घोषणा भी कर दी गई। लेकिन इस घोषणा को लेकर विवाद इसलिए उपजा है क्योंकि जिस पीठ का शंकराचार्य स्वामी अच्युतानंद ने खुद को बनाया है। उस पीठ पर शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती पहले से ही विराजमान है। इसके अलावा अखिल भारतीय अखाडा परिषद ने भी इसका विरोध किया है।
स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रतिनि​धि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने दावा किया है कि हमने पहले ही स्वामी अच्युतानंद को पुलिस में शिकायत के बारे में बता दिया था। लेकिन इसके बाद भी उन्होंने शंकराचार्य पद के लिए पट्टाभिषेक किया है। इससे ये साबित होता है कि आशय से उन्होंने ये अपराध किया है। हमने द्वारिका पुलिस को शिकायत की है अब ओर सबूत देकर इनके खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा।
द्वारिका में क्यों की गई शिकायत 
असल में शारदा पीठ गुजरात के द्वारिका में स्थित है। इस पीठ का शंकराचार्य बनने की घोषणा ही स्वामी अच्युतांनद ने की है। आदि जगदगुरु शंकराचार्य ने चार पीठों का निर्माण चारों दिशाओं में किया था। पश्चिमी पीठ द्वारिका में होने के कारण शारदा पीठ के नाम से जानी जाती है। इसके अलावा उत्तर के ब्रदीनाथ में ज्योतिर पीठ, पूर्व में उडीसा की पुरी पीठ और दक्षिण में श्रृंगेरी पीठ विराजमान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.