बच्चन करेेंगे रियलिटी शो की होस्टिंग, बेरोजगारों के​ लिए अच्छी खबर, ऋषिकेश में म्युजिक फेस्टिवल

विकास कुमार।
सरकार ने प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढावा देने के लिए टीवी रियलिटी शो 100 डे इन हेवन को करने पर मु​हर लगा दी है। इस पर करीब 13 करोड रुपए का खर्च आए और इस शोक की होस्टिंग सिने स्टार अमिताभ बच्चन करेंगे। इस शो की 70 प्रतिशत शूटिंग उत्तराखण्ड में होगी।

——————
बेरोजगारों के अच्छी खबर: इनमें बीएड अनिवार्यता खत्म की गई
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा (प्रवक्ता संवर्ग) और सहायक अध्यापक (कला संवर्ग )सेवा नियमावली, में संशोधित करने पर सहमति दे दी है। इससे प्रवक्ता कला और सहायक अध्यापक (कला) में बीएड प्रशिक्षण की अनिवार्यता खत्म हो जाएगी। उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा (प्रवक्ता संवर्ग) और एल टी (कला संवर्ग) सेवा नियमावली में बीएड प्रशिक्षण की अनिवार्यता को खत्म किए जाने के लिए नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव किया गया था। शासन को अवगत कराया गया था कि वर्ष 2019 से पहले प्रवक्ता कला के लिए बीएड की शर्त नहीं थी तथा एनसीटीई के मानक भी अधिकांशत प्रायोगिक विषय होने के कारण इनमें प्रवक्ता कला विषय के लिए लागू नहीं होते हैं।
कैबिनेट के निर्णय के अनुपालन के लिए उक्तानुसार उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा (प्रवक्ता संवर्ग) सेवा नियमावली, 2008 यथा संशोधित 2019 में परामर्शी विभागों के विधि परीक्षण प्रारूप के अनुसार संशोधन किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। इस प्रकरण में मुख्यमंत्री ने अपनी सहमति देते हुए प्रवक्ता कला मे्ं बीएड प्रशिक्षण की अनिवार्यता को खत्म किए जाने पर सहमति दे दी है। इसी तरह से एल टी कला में बीएड प्रशिक्षण की अनिवार्यता खत्म किए जाने पर भी मुख्यमंत्री ने सहमति दे दी है।

————————————————————
उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट के प्रमुख निर्णय
1.उच्च शिक्षा विभाग के अन्तर्गत पुस्ताकालीय सेवा संवर्ग के अन्तर्गत संशोधन नियमावली 2020 को स्वीकार किया गया। इसके अन्तर्गत अब बी.लीब एवं एम.लीब को भी पुस्ताकालय लिपिक मान्य किया गया।
2.मा. न्यायालय आदेश के क्रम में राठ महाविद्यालय, पैठाणी पौडी गढ़वाल में मृतक संवर्ग चतुर्थ श्रेणी के स्वीकृत पदों के सापेक्ष की गई नियमित नियुक्ति/समायोजन प्रक्रिया को निरस्त करते हुए उन्हीं कार्मिकों को उक्त पदों के सापेक्ष आउटसोर्स के माध्यम से नियुक्त किया जायेगा।
3.राजकीय सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से सम्बद्ध न होने की दशा में केन्द्रीय विश्वविद्यालय के नियमों के तहत अनुदान बन्द करने का निर्णय लिया गया ।
4.इक्फाई विश्वविद्यालय अधिनियम 2003 में संशोधन किया गया ।
5.उत्तराखण्ड खादी एवं ग्रामोद्योग के बुनकर एवं सिलाई कारिगरों के आर्थिक उत्थान के दृष्टिगत बुनाई एवं सिलाई मजदूरी दरों में 50 प्रतिशत वृद्धि किये जाने का निर्णय। यह वृद्धि 2012 के बाद नही बढ़ी थी।
6.राज्य में महिला उद्यमियों के उद्यमिता विकास एवं आजीविका संवर्द्धन हेतु लाभार्थि के चयन में कियोस्क डिजाइन निर्माण जनपद स्तर पर जिलाधिकारी द्वारा बनाई गई समिति में उसी जनपद के दो शासन स्तर से नामित प्रतिनिधि भी तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में होंगे।
7.उत्तराखण्ड प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष एवं सदस्य सचिव की नियुक्ति/तैनाती के सम्बन्ध में सेवा नियमावली को मंजूरी।
8.चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के चिकित्सा शिक्षा विभाग में कार्यरत 366 कार्मिकों के संविलियन का निर्णय।
9.उत्तराखण्ड दृष्टिमितिज्ञ (आप्टोमैट्रिस्ट) सेवा नियमावली 2020 को मंजूरी।
10.चतुर्थ विधानसभा 2020 के तृतीय सत्र के सत्रावसान को मंजूरी।
11.मै0 जमि्ंपग टौमैटो मार्केटिंग प्रा0लि0 द्वारा निर्माण कराये जा रहे टीवी रियलिटी शौ 100 day in Heaven की स्पॉन्सरशिप उत्तराखण्ड राज्य के ब्रान्डिग के सम्बन्ध में मंजूरी।
12.उत्तराखण्ड प्रिन्ट मीडिया विज्ञापन संशोधन नियमावली के अन्तर्गत अब अन्य विभागों को भी टेण्डर निकालने की मंजूरी दी गई।
13.नर्सिंग भर्ती प्रक्रिया के अन्तर्गत एक वर्ष की अनुभव की अनिवार्यता को समाप्त किया गया।
14.आजीवन कारावास कैदी नियमावली को मंजूरी दी गई। जो 15 अगस्त और 26 जनवरी से सम्बन्धित कैदी को छोड़ने के सम्बन्ध में बनाई गई है।
15.बद्रीनाथ धाम में चल रहे कार्यो के लिए वास्तुविद सेवाओं में टेण्डर न कराकर आईएनआई डिजाइन फर्म को सलेक्ट किया गया जिसे कुल लागत का 02 प्रतिशत दिया जायेगा।
16.वर्ष 2020-21 101 मदिरा दुकान के शेष दुकान के लिए राजस्व 50 प्रतिशत वृद्धि पर दिये जाने का फैसला किया गया। मुख्य सचिव के अधीन बनाई गई समिति का निर्णय अन्तिम होगा।
17.उत्तराखण्ड अधीनस्थ नर्सिंग अराजपत्रित सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई।
———————————————————
ऋषिकेश में 17, 18 जनवरी को म्युजिक फेस्टिवल
ऋषिकेश में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से तीर्थनगरी में दो दिवसीय पहला ग्लोबल म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। 17 और 18 जनवरी को ये कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, इसमें निशुल्क एंट्री होगी, लेकिन इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा! आयोजकों ने बताया कि इस उत्सव में बाबा कुटानी, क्लाइव वेज, दिग्विजय सिंह परियार यूफोरिया बैंड, युसूकी होसी जापान, नील एंड टीटू, यूएस से कैरिना यूबेरो, इश्किस्तान, राजस्थान के लोक कलाकार नाथुलाल सोलंकी, एआर रहमान के साथ काम कर चुके गिटार वादक व उत्तराखंड के स्थानीय लोक कलाकार अपने हुनर का प्रदर्शन कर लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे। वेदांश के मुताबिक, उत्सव का आनंद लेने के लिए प्रवेश निशुल्क हैं। यह उत्सव नारायण प्लेस बाई सेल्वस में रविवार व सोमवार को दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए https://forms.gle/434PZ9Emn3AEagiX6 लिंक पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।

————————————————
कोरोना वैक्सीनेशन आज से, यहां रहेगी व्यवस्था
आज 10.30 बजे सम्पूर्ण देश में कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकरण का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। मुख्यमंत्री दून अस्पताल से वर्चुअली इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। शुभारम्भ के साथ ही उत्तराखण्ड में भी कोविड-19 वैक्सीन लगाए जाने का कार्य आरम्भ कर दिया जायेगा। कोविड-19 वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी देते हुए राज्य नोडल अधिकारी एवं मिशन निदेशक एन०एच०एम० सोनिका ने बताया कि कल 16 जनवरी 2021 को राज्य के समस्त जनपदों के 13 चिकित्सालयों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकाकरण किया जायेगा। श्रीमती सोनिका के अनुसार जनपद देहरादून में 5, हरिद्वार तथा उधमसिंहनगर में 4, नैनीताल में 3 तथा अन्य जनपदों में 02-02 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए जायेंगे। टीकाकरण हेतु चिन्हित 34 स्थानों में 32 सरकारी चिकित्सा संस्थान हैं जिसमें एम्स ऋषिकेश तथा ऋषिकुल आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी भी सम्मिलित हैं जबकि 2 निजी चिकित्सा संस्थान (हिमालयन मेडिकल कॉलेज एवं गुरु रामराय मेडिकल कॉलेज) में टीकाकरण होगा।

———————————————————
प्रदेश को मिला डॉप्लर मौसम रडार स्टेशन, मुक्तेश्वर में बना
मुक्तेश्वर में डॉप्लर मौसम रडार स्टेशन स्थापित किया गया है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि राज्य सरकार ने मुक्तेश्वर में रडार स्थापना हेतु भूमि, मूल-भूत सुविधाएँ जैसे सड़क, बिजली, पानी उपलब्ध कराने एवं जगह को विकसित करने में पूर्ण सहयोग दिया है। दूसरे रडार की स्थापना हेतु भी राज्य सरकार ने सुरकंडा में भूमि आवंटित एवं विकसित की है तथा बिजली इत्यादि की भी व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रडार के उपकरणों को सड़क के अभाव के चलते सुरकंडा पहुँचाने हेतु एयर लिफ्ट के लिए भी सहयोग देगी। भविष्य में सुरकंडा में डॉप्लर मौसम रडार के संचालन में तैनात कार्मिकों के निशुल्क आवागमन हेतु वहाँ लग रहे रोपवे में उचित प्रावधान करेगी। लैंसडाउन में अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के पश्चात राज्य सरकारवहाँ पर लगने वाले रडार के लिए जगह को विकसित करने इत्यादि में भी सहयोग देगी।उत्तराखंड राज्य सरकार ने धार्मिक यात्रियों एवं पर्यटकों को मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मौसम डिस्प्ले स्क्रीन लगाने हेतु आवश्यक सुविधाओं के साथ 05 स्थान उपलब्ध करा दिये हैं।

————————————————————

test by harry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!