IMG 20201205 WA0001

99 शिक्षा माफियाओं को जेल पहुंचा चुके थे पंकज लांबा, नेताओं के रिश्तेदार से लेकर अधिकारी सब हैं शामिल


कुणाल दरगन।
अरबों रुपए के छात्रवृत्ति घोटाले का पर्दाफाश करने वाले दलित आरटीआई एक्टिविस्ट पंकज लांबा के सबूतों के बाद शुरू हुई एसआईटी जांच ने उत्तराखण्ड में शिक्षा माफियाओं की नींव हिला कर रख दी। पूरे प्रदेश में अब तक कुल 99 घोटालेबाजों को गिरफ्तारी हो चुकी है। जबकि कई आरोपियों ने गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट से स्टे लिया हुआ है, कई फरार हैं तो कई खुद की जान बचाने के लिए हर जुगत लगा रहे हैं। जिनकी गिरफ्तारी हुई हैं उनमें अधिकतर कॉलेज संचालक, मैनेजर, बिचौलिये और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी है। कई नेताओं के रिश्तेदार और राजनीतिक दलों से जुड़े भी हैं। पंकज लांबा भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी कोशिश ने उत्तराखण्ड में उन चेहरों को बेनकाब कर दिया जो शिक्षा जगत की बडी हस्तियां बनी बैनी थी।

—————
कहां से कितनी गिरफ्तारियां हुई
हाईकोर्ट के आदेश पर सरकार ने एसआईटी गठित की थी। दो एसआईटी पूरे प्रदेश में काम कर रही हैं। एक एसआइटी हरिद्वार और देहरादून जनपद में कार्रवाई कर रही है जबकि दूसरी अन्य जनपदों के घोटालेबाजों की धरपकड़ में जुटी है। दोनों एसआईटी के मुताबिक अब तक छात्रवृत्ति घोटाले में 156 मुकदमें दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 83 मुकदमें हरिद्वार और देहरादून जनपद में हुए हैं जबकि बाकी 73 मुकदमें नैनीताल, टिहरी, पौडी, उधम सिंह नगर आदि जनपदों में हुए हैं। वहीं गिरफ्तारियों की बात करें तो अब 99 गिरफ्तारियां की जा चुकी है। हरिद्वार और देहरादून में 41 गिरफ्तारी हुई और 48 ने हाईकोर्ट से स्टे लिया हुआ है। जबकि दो आरोपियों की कुर्की की जा चुकी है। वहीं अन्य जनपदो में 58 गिरफ्तारियां हुई हैं। एसआइटी प्रमुख आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि करीब एक हजार से अधिक शिक्षण संस्थानों की जांच की गई है। इनमें सरकारी, गैर सरकारी और सहायका प्राप्त शिक्षण संस्थान शामिल हैं। अब तक करीब अस्सी प्रतिशत जांच पूरी की जा चुकी है।

—————
विधायक का भाई, भतीजा, भीम आर्मी नेता, कॉलेज मालिक सब हुए गिरफ्तार
जिनकी गिरफ्तारियां हुई उनमें मंगलौर के कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन के भाई भी शामिल हैं। उनके कॉलेज से तीन लोगों की गिरफ्तारी की गई थी। जबकि हाल ही में सहारनपुर जनपद के बड़े भीम आर्मी नेता और आजाद समाज पार्टी के जिला प्रमुख अनिल कुमार को भी गिरफ्तार किया गया था। वहीं नामी कॉलेज के मालिक और उनके मैनेजर भी गिरफ्तार हुए हैं। जिनमें कई राजनीति से जुडे लोगों के करीबी भी थे। हरिद्वार भाजपा नेता और पूर्व विधायक सुरेश चंद जैन का भतीजा चैरब जैन और मदरनहुड कॉलेज की संचालिका चेरपर्सन व कोषाध्यक्ष मनिका शर्मा पुत्री कुबेर दत्त शर्मा निवासी गोविंदपुरी कंकरखेड़ा, मेरठ जो कि एक भाजपा नेता की रिश्तेदार बताई जाती है को भी गिरफ्तार किया गया था।

————
समाज कल्याण विभाग के अधिकारी पहुंचे जेल
यही नही एसआईटी ने समाज कल्याण विभाग के कई अफसरों और कर्मचारियों को भी जेल की सलाखों की पीछे पहुंचा दिया। शिक्षा माफियाओं ने इन्हीं समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों की मदद से अरबों रुपए के घोटाले को अंजाम दिया था।

Share News