Breaking News Haridwar Latest News Uttarakhand Viral News

24 घंटे में 102 केस मिले, सरकार उठाने जा रही है ये कदम, कैबिनेट ने किया कई राहतों का ऐलान

चंद्रशेखर जोशी।
उत्तराखण्ड में कोरोना के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे में 102 केस सामने आए हैं। इसी के साथ ही उत्तराखण्ड में 602 केस हो गए हैं। वहीं कोरोना के मामलों में लगातार इजाफे के बाद सरकार अब जनपदों के जोन का निर्धारण पुन: करने की रणनीति पर विचार कर रही है। इसी के तहत ज्यादा प्रभावित जनपदों को रेड जोन में डाला जा सकता है। हालांकि इस पर शाम तक फैसला लिया जा सकता है। शुक्रवार को सबसे ज्यादा देहरादून में 54 केस आए हैं, इसके अलावा अल्मोडा में भी 15 केस सामने आए हैं।
देहरादून में प्रेस वार्ता करते हुए शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने देहरादून में प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि सरकार कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए सभी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य में टेस्टिंग क्षमता को बढाया जा रहा है। इसके लिए प्राइवेट लैब की मदद ली जा रही है। आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार जो प्राइवेट लैब टेस्टिंग से टेस्टिंग कराई जाएगी। साथ ही प्राइवेट लैब से टेस्टिंग का सारा खर्चा राज्य सरकार उठाएगी।
——————
अधिकतर प्रवासी मजदूर वापस आ चुके
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि दूसरे राज्यों में फंसे उत्तराखण्ड के प्रवासी अधिकतर वापस आ चुके हैं। एक लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन अब वो नहीं आना चाहते हैं। उन सबको फोन किया गया है और उनमें से सिर्फ तीन हजार लोग ऐसे हैं जो आना चाहते हैं। इनको बसों से वापस लाया जाएगा।
——————
राज्य में एक जनपद से दूसरे जनपद में आॅनलाइन एप्रूवल की आवश्यकता नहीं
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने ये साफ किया कि अब राज्य में एक जनपद से दूसरे जनपद में जाने के लिए किसी पास के एप्रूवल की जरूरत नहीं है। इसके लिए सिर्फ आॅनलाइन एप्लाई करना होगा। हालांकि आॅनलाइन पास को एप्रूवल मिला या नहीं इसकी जरूरत नहीं होगी। आॅनलाइन एप्लाई को ही पास मान लिया जाएगा। हालांकि जो जनपद रेड जोन में चला जाएगा, वहां उसी के अनुसार गाइडलाइन मानी जाएगी।

——————
कैबिनेट ने लिए ये महत्वपूर्ण फैसले
1-कोविड 19 पर कैबिनेट ने की चर्चा, 25380 सेम्पल लिए गए,19702 निगेटिव आये है 602 पॉजिटिव आये हैं। कोविड-19 को लेकर उत्तराखंड कैबिनेट में गंभीरता से चर्चा की गई जोन का निर्धारण किस तरीके से किया जाता है इस बात पर भी गंभीरता से चर्चा की गई,शाम तक उत्तराखंड के जोन में हो सकता है परिवर्तन रेड जोन में जा सकते हैं कई जिले।4.55डबलिंग रेट है।

2- सरकारी कर्मचारियों के नहीं कटेंगे वेतन भत्ते, मुख्य सचिव से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक एकदिवसीय वेतन कोविड-19 फंड में जमा कराएंगे। इस वित्तीय वर्ष में शेष महीनों से एक दिवसीय वेतन कोविड-19 फंड में लिया जाएगा। सभी विधायकों का 30 फ़ीसदी भत्ते सरकार की ओर से काटने का निर्णय लिया गया

3- सभी दायित्व धारियों का 5 दिन का वेतन प्रत्येक महीने मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराया जाएगा

4- मुख्यमंत्री एकीकृत बागवानी विकास योजना को मिली हरी झंडी।

5- उत्तराखंड कैबिनेट का फैसला क्वॉरेंटाइन होने वाले सभी राज्य कर्मचारियों को देना होगा क्वॉरेंटाइन का पूरा ब्यौरा उसके बाद ही मिलेगा 28 दिन का भुगतान।

6- खनिज नीति 2008 के खंड क में किया गया संशोधन। जीएमवीएन के सभी खनिज पट्टो की नीलामी का समय पर एक साल से बढ़ा कर 5 साल किया गया। टेंडर प्रक्रिया में कोई भी आवेदक के नहीं आने पर जीएमबीएन स्वयं पट्टो का संचालन करेगा।

7- कोविड-19 में इस्तेमाल होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज के निदेशक को 1करोड़ रुपए खर्च करने का दिया वितीयअधिकार।

8- श्रम सुधार अधिनियम 1926 में किया आंशिक संशोधन। किसी भी उद्योग में यूनियन बनाने के लिए तीस फीसदी कर्मचारियों को मिलेगी अनुमति। एक ही यूनियन होगी माने।
9- रजिस्टरी की नकल लेने के लिए डिजिटलाइजेशन का होगा इस्तेमाल। 2 रुपये प्रति पृष्ठ ओर अधिकतम 100 रु।

10- स्वास्थ्य विभाग में नियुक्तियों के लिए 3 महीने का समय पहले निर्धारित किया गया था जिसको बढ़ाकर 1 साल किया गया।

11- मेगा इंडस्ट्रियल नीति 2015 में किया आंशिक संशोधन।31 मार्च 2020 से 2020 जून तक बढ़ाया गया।

12- तेरह करोड़ 40 लाख से बनने वाले उत्तरकाशी में कोल्ड स्टोरेज को मंडी परिषद को दी अनुमति।

13- जिला योजना की बैठक नहीं होने पर राज्य सरकार लाई अध्यादेश। जिला अधिकारी प्रभारी मंत्रियों के अनुमोदन के बाद जिला योजना में होने वाले खर्च को कर सकेंगे।

14- पंचायत राज अधिनियम में किया आंशिक संशोधन अध्यादेश के जरिए सरकार ने लिया फैसला। जहां ग्राम प्रधान निर्वाचित नहीं हो पाए वहां 6 महीने के लिए प्रतिनिधि को नामित किया जाएगा।

One Reply to “24 घंटे में 102 केस मिले, सरकार उठाने जा रही है ये कदम, कैबिनेट ने किया कई राहतों का ऐलान

  1. Sir un employees ka kya hoga jo private industry me job kr rhe hai or jinka na Tho Pf cut hota hai Na hi ESI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.