CM Photo 07 dt 09 Feb 2020

सिडकुल में बनेगा कॉमन वेस्ट प्लास्टिक रिसाइक्लिंग फैसिलिटी प्लांट


ब्यूरो।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर रविवार को सिडकुल हरिद्वार में प्लास्टिक अपशिष्ट के निस्तारण हेतु कॉमन वेस्ट प्लास्टिक रिसाइक्लिंग फैसिलिटी प्लांट के भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत के सपने को मिशन के रूप में लिया है। इस प्लांट की स्थापना स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की दिशा में एक और कदम है। प्रदेश में प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट की स्थापना होने से सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकिल करने में सहायता मिलेगी। इस प्लांट के बनने के बाद वेस्ट को बेस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्लांट अगले 6 से 8 महीने में तैयार हो जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आमजन का स्वच्छता में व्यक्तिगत तौर पर अपना योगदान देने का भी अनुरोध किया।
केंद्रीय पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पंचायती राज मंत्रालय के द्वारा प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट की आधारशिला रखने पर बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र में पंचायती राज ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज सिस्टम की मजबूती बहुत ही आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र के नेतृत्व में पंचायत के क्षेत्र में अनेक सुधार हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे लिए एक संस्कार है। परिवारों में एकांगीपन पनपने के बाद स्वच्छता का माहौल समाप्त होता गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया। देश को स्वच्छ बनाने में नेता और अभिनेता के साथ पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधि बहुत योगदान दे रहे हैं। राज्य सरकार के प्रयासों से उत्तराखंड ओडीएफ घोषित हुआ है। स्वच्छता बढ़ने से बीमारियों में कमी आती है। बच्चों को डायरिया से बचाया जा सका है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्लास्टिक बहुत बड़ी समस्या है। प्लास्टिक को रिसाइक्लिंग कर वेस्ट से बेस्ट की ओर जाना स्वच्छता ओर रोजगार दोनों ओर से जरूरी है। यह प्लांट जल्दी ही एक्टिवेट होगा और सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकिल करने की ओर परियोजनाएं लाई जा सकेंगी।
कैबिनेट मंत्री श्री अरविन्द पांडेय, श्री मदन कौशिक, राज्य मंत्री श्री धन सिंह रावत, विधायक श्री आदेश चौहान, श्री प्रदीप बत्रा, श्री संजय गुप्ता एवं श्री देशराज कर्णवाल भी उपस्थित थे।

Share News