Breaking News Education Latest News

कन्या गुरुकुल बनाएगा लडकियों को स्पोर्टर्स टीचर, फिजिकल एजुकेशन में डिग्री कोर्स शुरू, ये है आखिरी डेट

ब्यूरो।
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कन्या गुरुकुल परिसर, हरिद्वार में महिला सशक्तिकरण को प्रबल बनाने के लिए स्वास्थ्य, शारीरिक और खेल के लिए एक नया पाठ्यक्रम वर्तमान सत्र से शुरू किया जा रहा है, जिन छात्राओं को शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य स्थापित करने के लिए बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन एण्ड स्पोर्ट्स (बी.पी.ई.एस.) को संचालित किया जा रहा है। यह कोर्स कन्या गुरुकुल परिसर हरिद्वार में चलेगा। परिसर की समन्वयक प्रो0 नमिता जोशी ने कहा कि इस कोर्स की लम्बे समय से छात्राओं द्वारा मांग की जा रही थी। मगर इस वर्ष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 विनोद कुमार शर्मा ने यहां पर संचालित करने की अनुमति दे दी है। यह पाठ्यक्रम उन छात्राओं के लिए लाभप्रद होगा जो इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं उत्तीर्ण कर इण्टरकालेज में पी.टी.आई. बन सकती है।
खेल एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 आर0के0एस0 डागर ने कहा कि विश्वविद्यालय में बहुत लम्बे समय से छात्रों के लिए बी0पी0एड0, एम0पी0एड0 और बी0पी0ई0एस0 जैसे कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। कन्या गुरुकुल परिसर की छात्राओं की कई सत्रों से यह मांग उठाई जा रही थी कि कन्या गुरुकुल परिसर में खेल और शारीरिक शिक्षा विभाग खोला जाए और उसमें नए-नए कोर्स शुरू किए जाएं।
पाठ्यक्रम की संचालिका डा0 बिन्दु मलिक ने बताया कि इस सत्र में 20 सीटों का निर्धारण किया गया है। इसमें प्रवेश लेने वाली छात्राओं को शैक्षिक मेरिट एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा के माध्यम से इस पाठ्यक्रम में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कोर्स की अन्तिम तिथि 30.07.2019 निर्धारित की गयी है। हरिद्वार जनपद में छात्राओं के लिए यह एक इकलौता पाठ्यक्रम कन्या गुरुकुल में शुरू किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.