25 haridwar 5

कोरोना इम्पेक्ट: अपनों से रोजाना बात कर सकेंगे हरिद्वार जेल के कैदी


चंद्रशेखर जोशी।

  हरिद्वार जेल में बंद कैदी रोजाना अपने घर वालों और परिचितों से बात कर पाएंगे। जेल प्रशासन ने यह नई व्यवस्था शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है और फरवरी मध्य से माना जा रहा है कि व्यवस्था शुरू हो जाएगी। जेल प्रशासन के मुताबिक कोरोना महामारी के प्रभाव के चलते यह फैसला लिया गया है।

रोजाना बात करने की सुविधा से कैदियों को अपने परिजनों और परिवार वालों से मिलने में आ रही दिक्कतों को दूर किया जा सकेगा। साथ ही कैदियों का मानसिक तनाव भी कम होगा । हरिद्वार जेल में फिलहाल 12 सौ कैदी है जिनमें करीब 500 सज़ायाफ्ता और बाकी विचाराधीन कैदी है जिनका कोर्ट में केस चल रहा है।

वहीं अब तक कैदी सप्ताह में दो बार फोन पर अपने घर बात कर सकते थे। लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत अब रोजाना अपने घर या अपने परिचितों से फोन पर बात कर पाएंगे। जेलर एसएम सिंह ने बताया कि हरिद्वार जेल में बंद कैदियों के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके तहत रोजाना कैदी अब फोन पर अपने परिचितों से बात कर पाएंगे। इससे एक और जहां कैदियों को कोरोना के कारण मिलने में आ रही दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलेगी। वही परिवार वालों से बातचीत कर अपने मानसिक तनाव को भी कम कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि फरवरी मध्य से यह व्यवस्था शुरू होने की संभावना है।  वही आवश्यकता पड़ने पर कैदी  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने परिवार से बात कर पाएंगे। इसके लिए भी जेल में व्यवस्था की गई है । हालांकि यह व्यवस्था पहले यह व्यवस्था पहले से लागू है और कह दी वीडियो कॉल के जरिए अपने परिचितों से सप्ताह में एक बार बात कर पाते हैं । वही केवल उन कैदियों को ही फोन पर अपने परिवार वालों से बात कराने की इजाजत दी जाएगी जिनके परिवार वालों ने या तो लैंडलाइन फोन कनेक्शन लिया हो या फिर उनका मोबाइल कनेक्शन पोस्टपेड हो। क्योंकि प्रीपेड मोबाइल से परिचितों से बात कराने पर प्रतिबंध है।

Share News