integrated command control center will be made in haridwar for kumbh 2021

मंगलवार को पहुंचेगा कुंभ के लिए प्रथम चरण का फोर्स

कुणाल दरगन
हरिद्वार, कुंभ मेला 2021 को लेकर कुंभ पुलिस ने एक्सरसाइज तेज कर दी है। कुंभ मेला क्षेत्र में तैनात होने वाले पुलिस फोर्स का पहला जत्था मंगलवार को कुंभनगरी में अपनी आमद दर्ज कराएंगा। प्रथम चरण में सूबे से आठ सौ पुलिसकर्मी यहां पहुंच रहे है। यही नहीं नौ राजपत्रित अफसरान की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है।
कुंभ मेले को लेकर अभी संशय के बादल मंडरा रहे है लेकिन कुंभ मेला पुलिस कोई चूक नहीं करना चाहती है लिहाजा कुंभ पुलिस ने अपनी कमर कस ली है। अभी तक कुंभ मेला फोर्स में चुनिंदा अधिकारी कर्मचारी ही व्यवस्था संभाल रहे थे लेकिन अब विधिवक रुप से कुंभ पुलिस आकार लेते हुए दिखाई दे रही है। मंगलवार को उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से आठ सौ पुलिसकर्मी यहां पहुंच रहे है। इन आठ सौ पुलिसकर्मियों के अलावा 140 पुलिस अधिकारी कर्मचारी भी कुंभ डयूटी में पहुंच रहे है, इनमें राजपत्रित अफसर, इंस्पेक्टर, एसआई शामिल है। मंगलवार आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल की माने तो प्रथम चरण का पुलिस फोर्स म। केा पहुंच जाएगा। पुलिस फोर्स से मेला क्षेत्र में फैले अस्थाई अतिक्रमण को हटाने का कार्य लिया जाएगा। इसके साथ साथ कुंभ मेला क्षेत्र के भौगोलिक परिवेश से पुलिस फोर्स को रुबरु कराया जाएगा। आईजी की माने तो गंगा घाटों की यथास्थिति, शाही स्नान के लिए अखाड़ों का मार्ग, पेशवाई मार्ग, सुरक्षा के लिहाज से कई बिंदूओं पर पुलिस फोर्स को जानकारी दी जाएगी।
आईजी ने बताया कि व्यापार मंडल, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से लेकर संत समाज के मुख्य प्रतिनिधियों से भी फोर्स को मिलवाया जाएगा, जिससे की कोई कभी भी कोई टकराव की स्थिति पैदा न होने पाएं। आईजी ने बताया कि तीन सौ होमगार्ड भी कुंभ मेला पुलिस का हिस्सा बने है, उनसे भी आवश्यक कार्य लिए जा रहे है।

हरिद्वार, कुंभ मेला क्षेत्र में बनने वाले थानों के सर्किल की जिम्मेदारी भी राजपत्रित अफसरान को बांट दी गई है। आईजी कुूंभ मेला संजय गुंज्याल ने बताया कि सीओ अनुज को पंतद्वीप,लालजीवाला, भीमगोडा, वंदना वर्मा को ऋषिकेश, मुनीकीरेती, लक्ष्मणझूला, नीलकंठ, सीओ अनिल मनराल को रोड़ीबेलवाला, मायापुर, सीओ आशीष भारद्वाज को नीलधारा, खोया पाया सेल, गौरीशंकर, शांतनु पराशर केा कनखल, ज्वालापुर, दक्षद्वीप, सोशल मीडिया, आईटी सेल, धन सिंह तोमर को हरकी पैड़ी, हरिद्वार कोतवाली, मंसादेवी, सीओ तपेश कुमार चंद्र को जीआरपी, वीरेंद्र प्रसाद डबराल को भूपतवाला, सप्तसरोवर, रायवाला एवं विनोद कुमार थापा को रानीपुर, पीएसी, सीपीएमएफ एवं गैर जिलों से आ रहे पुलिस फोर्स की जिम्मेदारी से नवाजा गया है। यह सभी राजपत्रित अफसर भी मंगवार को हरिद्वार पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!