Jurs Country Haridwar UC Jain

जुर्स कंट्री ने वो कर दिखाया जो निगम करोड़ों खर्च के बाद भी नहीं कर पाया


1614237639030

विकास कुमार।
हरिद्वार की सबसे सफल जुर्स कंट्री टाउनशिप को हरिद्वार को बेहतर सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया। ये पुरस्कार हरिद्वार नगर निगम ने दिया है। लेकिन बडी बात ये है कि जो काम नगर निगम करोडों रुपए खर्च करने के बाद भी नहीं कर पाया वो जुर्स कंट्री टाउनशिप ने कुशल प्रबंधन से बिना किसी एक्ट्रा खर्च के कर दिखाया। जबकि नगर निगम आज तक ना तो कचरा प्रबंधन ही कर पाया है और ना ही इसका डिस्पोजल हो पाया है। जबकि जनता पर कचरा टैक्स भी लगता है और सरकार कचरे के डिस्पोजल करने के लिए करोडों रुपए भी देती है। हाल ही में सरकार ने एक बार फिर 19 करोड रुपए हरिद्वार नगर निगम को दिए और लेकिन शहर की सफाई व्यवस्था जस की तस है। जबकि जुर्स कंट्री टाउनशिप का वेस्ट मैनेजमेंट नगर निगम और हरिद्वार के लोगों के लिए किसी सीख से कम नहीं है।

:::::::::::::
कैसे बनी जुर्स कंट्री सबसे स्वच्छ—सुंदर

जुर्स कंट्री टाउनशिप के संस्थापक और हरिद्वार के जाने—माने उद्योगपति यूसी जैन ने बताया कि जुर्स कंट्री में करीब पांच हजार लोग रहते हैं। हमारे लिए चुनौती सफाई व्यवस्था के साथ—साथ घरों से निकलने वाले वेस्ट का सही से प्रबंधन करना भी था। हमने कचरे का सोर्श सेगरीगेशन सुनिश्चित कराया, यानी गीले और सूखे कचरे को हाउसहोल्ड स्तर पर ही अलग कराया। गीले कचरे से खाद बनाई जो टाउनशिप में ही बागवानी में प्रयोग में लाई गई। जबकि अन्य वेस्ट को नगर निगम के जरिए डिस्पोजल करने को दिया गया।

WhatsApp Image 2021 01 21 at 20.44.06
adv.

::::::::::::
सोशल मीडिया का किया प्रयोग

यूसी जैन बताते हैं कि हमने प्रत्येक टॉवर के सोशल मीडिया ग्रुप बनाए और ग्रुप में जो भी कचरे के संबंध में सूचना आती थी उसे अपने सफाई कर्मचारियों से तुरंत साफ करा देते हैं। मैं खुद इन ग्रुप को मॉनीटर करता हूं और इस तरह हमारे टाउनशिप में रहने वाले सभी लोग सेनिटेशन सुपरवाइजर के भूमिका निभाते हैं और बेहतर तालमेल से हम सभी ने मिलकर टाउनशिप को स्वच्छ बनाया है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई एक्ट्रा खर्च हम नहीं करते हैं और ये सिर्फ कुशल प्रबंधन के कारण ही हो पाया है। उन्होंने कहा कि शहर को भी हम ऐसे ही स्वच्छ और साफ बना सकते हैं।

WhatsApp Image 2020 11 23 at 14.56.49

:::::::::::::::
रेन वाटर हार्वेस्टिंग से बचाया जल

वहीं जुर्स कंट्री टाउनशिप में रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी की जाती है जिससे जल संरक्षण होता है। यूसी जैन बताते हैं कि करीब अस्सी प्रतिशत रेन वाटर हार्वेस्टिंग करते हैं और एकत्र जल को साल भर टाउनशिप को हरा भरा बनाए रखने में मदद मिलती है।

Share News